Tuesday , September 25 2018

VIDEO : वैज्ञानिकों की चेतावनी, हमारा ब्रह्मांड अचानक कभी भी एक ऊर्जा के बुलबुले से हो सकती है नष्ट

भौतिकविदों ने खुलासा किया है एक मौलिक कण जो ब्रह्मांड में सभी पदार्थों को द्रव्यमान प्रदान करता है, एक दिन इसके विनाश का नेतृत्व कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि हमारा ब्रह्मांड अचानक रूप से समाप्त हो सकता है क्योंकि यह हिग्स बोसन – तथाकथित ‘God particle’द्वारा बनाई गई है जो नकारात्मक ऊर्जा के बुलबुले के साथ टक्कर में शुरू हुई थी। हमारे विस्तारित ब्रह्मांड की धीमी गति से अवक्षेप कण भौतिकी के मानक मॉडल में किया जाता है, जिसका प्रयोग वैज्ञानिकों द्वारा पदार्थों के बुनियादी ढांचे को समझाने के लिए किया जाता है।

इसके तहत, डार्क एनर्जी नामक एक बल ब्रह्मांड के विस्तार को गति दे रहा है जो सब कुछ एक लुप्त होने तक जारी रहेगा. लेकिन एक नए अध्ययन से पता चलता है कि धीरे-धीरे 10×139 वर्षों में लुप्त होने के बजाय एक दिन एक झटके में एक धमाके के साथ सब कुछ खत्म हो जाएगा। इससे भी बदतर, यह है कि यह नाटकीय समापन के पीछे सभी जीवन के लिए प्रक्रियाएं एक ब्लैक होल के साथ इंटरैक्शन से पहले से ही शुरू हो चुका है।
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन करके चौंकाने वाली खोज की है।

1970 के दशक के बाद से ‘हिग्स बोसोन’ के द्रव्यमान और 2012 में बड़े हेड्रोन कोलाइडर में शोध किया गया, माना जाता है कि 125 गिगाइलेक्ट्रोनो वोल्टस एक उर्जा का एक माप है जो कण भौतिकी में प्रयुक्त होता है. बहरहाल, क्वांटम भौतिकी के कगार पर – ब्रह्मांड के नियम जो उप-परमाणु कणों के संपर्क की व्याख्या करते हैं – यह द्रव्यमान हमेशा स्थिर नहीं हो सकता है्. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हिग्स बोसन के वर्तमान द्रव्यमान को एक दिन बदल दिया जा सकता है। क्या यह क्वांटम कण से होता है, जो अन्य सभी पदार्थों को अपने द्रव्यमान को देता है, यह सभी प्रक्रियाओं को अलग कर सकता है जो हमारे ब्रह्मांड में जीवन को संभव बनाता है।

यह नकारात्मक ऊर्जा का विस्तार बुलबुला बना सकता है जिसमें भौतिक विज्ञान के कानून के रूप में हम जानते हैं कि उन्हें पूरी तरह से मिटा दिया गया है। यह बुलबुला तब तक जारी रहेगा जब तक यह ब्रह्मांड की संपूर्णता को ढक लेगा। न्यू साइंटिस्ट से बात करते हुए हार्वर्ड के शोधकर्ता एंडर्स एंड्रसेन ने कहा: ‘हम पिछले सभी अनुमानों को ठीक करना चाहते थे और सटीक तारीख (ब्रह्मांड के अंत के लिए) प्राप्त करना चाहते थे, जैसा कि हम कर सकते थे। ‘यह बुलबुला की कल्पना करने के लिए कष्टदायक है, इसकी नकारात्मक ऊर्जा की दीवार के साथ, प्रकाश की गति पर हमारे प्रति बैरलिंग। हम इसे कभी नहीं देख पाएंगे। ‘

एक विशेषज्ञ का मानना ​​है कि हालांकि, ब्रह्मांड का विनाश अधिक संभावित संभावना है, एक ब्लैक होल में प्रक्रिया हो रही है जो ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त हो सकती है। ब्लैक होल्स बहुत घने होते हैं और उनका गुरुत्वाकर्षण पुल इतना मजबूत होता है कि विकिरण का कोई भी रूप उनसे बच नहीं सकता- प्रकाश भी नहीं। डरहम विश्वविद्यालय में रूथ ग्रेगरी, जो अध्ययन में शामिल नहीं थी, ने दिखाया है कि सूक्ष्म ब्लैक होल के आसपास के अंतरिक्ष समय की वक्रता हिग्स बोसन के पतन की शुरुआत कर सकती है। ऐसा होने के कारण, ऐसा होने की संभावना है कि हम इसे तब तक नहीं जानते जब तक कि यह बहुत देर तक नहीं हो। हम पृथ्वी से ब्रह्मांड के बारे में क्या देख सकते हैं, जो हमारे सौर मंडल से परे मौजूद है और यहां तक ​​कि आकाशगंगा का एक छोटा टुकड़ा है।

हम ब्रह्मांड को लगभग 13.8 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी तक देख सकते हैं, लेकिन बिग बैंग के बाद से ब्रह्मांड के विस्तार के आधार पर एक गणना में दिखाया गया है कि ब्रह्मांड 92 अरब प्रकाश-वर्ष का क्षेत्र है। इसका मतलब यह है कि हिग्स बोसन पतन की संभावना दूरी से कहीं आगे हो रही है, यह पृथ्वी की यात्रा के लिए प्रकाश लेती है जो बहुत अधिक है। हम सभी जानते हैं कि शायद पतन पहले से ही शुरू हो गया है, और हम अभी तक उस घटना की प्रकि्रया तक पहुंचने के लिए लाखो प्रकाश वर्ष की दुरी पर हैं। और जब तक ऐसा होता है, यह पहले से ही बहुत देर हो चुकी है

पूर्ण निष्कर्ष पत्रिका journal Physical Review D में प्रकाशित हुई है.

TOPPOPULARRECENT