अलर्ट- राहुल गांधी का किसानों की कर्जमाफी के वादे से मुकरने वाला फ़र्ज़ी विडियो वायरल

अलर्ट- राहुल गांधी का किसानों की कर्जमाफी के वादे से मुकरने वाला फ़र्ज़ी विडियो वायरल

नई दिल्‍ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को आए नतीजों में पांच में से चार राज्यों में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की बंपर वापसी हुई है। कांग्रेस की वापसी का मुख्‍य कारण 10 दिन के अंदर कृषि ऋण में छूट का मुद्दा माना जा रहा है। लेकिन सवाल ये है कि क्‍या सच में राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने 10 दिन में कृषि ऋण में छूट के वादे से मुकर गए? हजारों की संख्‍या में लोग सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर यही दावा कर रहे हैं। आइए आपको इस पूरे मामले की सच्‍चाई बताते हैं।

अक्‍सर फेक न्‍यूज फैलाने वाले कई फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में दो विंडो बने हुए हैं। ऊपर लिखा है वादे से पलटे राहुल। एक विंडो में राहुल का एक चुनावी भाषण है जिसमें वो कह रहे हैं कि कांग्रेस की सरकार आते ही 10 दिन में कर्ज माफ कर दिया जाएगा। वहीं दूसरी विंडो में राहुल कहते दिख रहे हैं कि कर्जमाफी सॉल्यूशन नहीं है। सॉल्यूशन ज्यादा कॉम्पलैक्स होगा। सॉल्यूशन किसानों को सपोर्ट करने का होगा, इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का होगा, टेक्नॉलजी बनाने का होगा और सॉल्यूशन बहुत चैलेंजिंग होगा। इस वीडियो को शेयर कर कहा जा रहा है कि राहुल गांधी अपने वादे से पलट गए हैं।

राहुल ने कर्जमाफी का ये वादा तो बहुत सी रैलियों में किया। तो पहली विंडो में चल रहा वीडियो ठीक है। अब बात दूसरी विंडो में चल रहे वीडियो की। ये वीडियो 11 दिसंबर को आए चुनाव नतीजों के बाद हुई राहुल की प्रेस कॉन्फ्रेंस का है। इस वीडियो में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोली गई पूरी बात में से राहुल की बात का एक हिस्सा अपने एजेंडे के मुताबिक काटकर शेयर किया जा रहा है।

कर्ज माफी के सवालों पर राहुल गांधी का जवाब सुनिए, सब समझ जाएंगे सवाल पूछा गया कि कर्जमाफी की घोषणा कब होगी? इसपर राहुल का जवाब था हमने कहा है कि जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, किसानों की कर्जमाफी का प्रॉसेस शुरू हो जाएगा, इमीडिएटली। अब आप सोच रहे होंगे कि फिर यह वीडियो कहा से आया। तो ये जानने के लिए एक और सवाल का जवाब सुनिए। सवाल- 2009 में UPA की वापसी में कर्ज माफी का बड़ा रोल रहा है। क्या कांग्रेस 2019 में फिर से कांग्रेस कर्जमाफी का वादा लेकर चुनावों में जाएगी? राहुल का जवाब- नहीं देखिए, मैंने अपने भाषणों में बोला कि कर्जमाफी सपोर्टिंग स्टेप है लेकिन सॉल्यूशन नहीं है। सॉल्यूशन ज्यादा कॉम्पलैक्स होगा। सॉल्यूशन किसानों को सपोर्ट करने का होगा, इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का होगा, टेक्नॉलजी बनाने का होगा और सॉल्यूशन बहुत चैलेंजिंग होगा। उसके लिए किसानों के साथ काम करना पडे़गा, देश की जनता के साथ काम करना पड़ेगा और वो हम करेंगे।

दो अलग-अलग वीडियो को क्रॉप कर अपने हिसाब से चलाई गई है। राहुल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन राज्यों में कर्जमाफी की बात को दोहराया है। ये जो वीडियो चल रही है वो 2019 के चुनाव में कर्जमाफी के वादे को लेकर है। साफ तौर पर कहें तो वीडियो फर्जी है।

Top Stories