हिन्दू औरत ने अपनी बेटी को समझाया, मुस्लिम टोपी क्यों पहनते हैं! वायरल हो गई पोस्ट

हिन्दू औरत ने अपनी बेटी को समझाया, मुस्लिम टोपी क्यों पहनते हैं! वायरल हो गई पोस्ट
Click for full image

नई दिल्ली। ‘मुसलमान अपने सिर पर टोपी क्यों पहनते हैं?’ पर एक मां और उसकी छोटी बेटी के बीच एक हुई बातचीत सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। महिला ने अपनी बेटी को इस सवाल को जो जवाब दिया है वह सांप्रदायिक सौहार्द के संदेश के रूप में देखा जा रहा है।

पूरे घटनाक्रम को एक अन्य युवती ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की है। जो वायरल हो गया है। यह पोस्ट मूल रूप से मेघना अथवानी द्वारा लिखी गई है, एक साथी यात्री जिसने मां और उसकी छोटी बेटी के बीच वार्तालाप देखा, मुस्लिम टोपी पहनने वाली सफेद टोपी के महत्व के बारे में है।

मेघना अथवानी ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि कुछ महीने पहले वह उबर पूल के माध्यम से दिल्ली में यात्रा कर रही थी। वह पहले से ही कार में सवार थी, फिर अपनी छोटी बेटी के साथ एक युवा महिला भी उसके कैब में बैठ गई और अंत में करीब एक किलोमीटर बाद एक मुस्लिम आदमी आगे की सीट पर बैठ गया। वह आदमी अपनी पारंपरिक सफेद टोपी पहने था।

इस दौरान अचानक महिला के साथ बैठी छोटी बच्ची ने अपनी मां से पूछा, “ये अंकल शाम को टोपी क्यों पहन रखे हैं? मुस्लिम आदमी ड्राइवर के साथ बातचीत कर रहा था, लेकिन बच्ची के इस सवाल ने कार में सवार सभी का ध्यान उसकी तरफ हो गया।

मां ने जवाब देते हुए बच्ची से कहा कि वह भी तो मंदिर जाते समय सिर पर दुपट्टा पहनती है। या जब कुछ बड़े मेहमान हमारे घर आते हैं? या जब दादा-दादी का पैर छूना होता है? यह सम्मान की निशानी है।

लेकिन मां के जवाब से बच्ची आश्वस्त नहीं थी। फिर मां ने बच्ची को बहुत शांति से जवाब देते हुए कहा कि उनके माता-पिता ने उन्हें हर किसी को सम्मान देने के लिए सिखाया है। जैसे मैं आपको अतिथियों को नमस्ते कहना सिखाता हूं।

Top Stories