Saturday , December 16 2017

EVM काण्ड के मद्देनज़र राज्यसभा की 10 सीटों का चुनाव रद्द

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 10 सीटों पर होने वाले चुनाव को रद्द कर दिया है। आयोग ने यह फैसला ईवीएम चुनौती के मद्देनजर लिया है। हालांकि आयोग ने अभी नई तारीखों का एलान नहीं किया है।

चुनाव आयोग ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसने गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा वाले 16 मई के अपने प्रेस नोट को वापस लेने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि आयोग आज इसको लेकर नई अधिसूचना जारी कर सकता है।

गौरतलब है कि माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओब्रायन समेत राज्यसभा के कुछ सदस्यों का कार्यकाल जुलाई और अगस्त में समाप्त हो रहा है। इसके अलावा जुलाई महीने में राष्ट्रपति का चुनाव भी होने वाला है।

बता दें कि जिन 10 सदस्यों का कार्यकाल आने वाले कुछ महीनों में समाप्त हो रहा है, उनमें चार तृणमूल कांग्रेस, तीन कांग्रेस, दो भाजपा और एक माकपा के सदस्य हैं।

एनडीटीवी ने आयोग के एक प्रवक्ता के हवाले से लिखा है कि राष्ट्रपति चुनाव और राज्यसभा चुनाव में टकराव की स्थिति आ सकती है। क्योंकि विधानसभाओं के सचिवों को राज्यसभा चुनावों के लिए निर्वाचन अधिकारी अधिसूचित किया गया है और उन्हें राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया जाना है।

TOPPOPULARRECENT