Tuesday , September 18 2018

फिलीस्तीन चलो : स्वीडिश समर्थक पांच हज़ार किलोमीटर लम्बी पैदल यात्रा पर

इजरायल के अवैध कब्जे के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए एक स्वीडिश समर्थक ने फिलिस्तीन के लिए 5 हज़ार किलोमीटर की यात्रा शुरू की है। बेंजामिन लाड्रा ने स्विट्जरलैंड के गोटेबोर्ग शहर से यात्रा शुरू की और वे जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्लोवेनिया, तुर्की और साइप्रस को पार कर फिलिस्तीन पहुंचेंगे। वे अपनी यात्रा पीठ पर एक फिलीस्तीनी ध्वज के साथ पूरी करेंगे।

उनका कहना है कि पिछले अप्रैल में उन्होंने तीन हफ्ते की फिलीस्तीन यात्रा की थी और दुनिया को फिलिस्तीन की स्थिति के बारे में बताने का फैसला किया। रेड क्रॉस के लिए काम करने वाले लाड्रा को उम्मीद है कि वे एक साल तक अपनी यात्रा करेंगे। उन्हें दुनिया भर के मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के समर्थन के संदेश मिल रहे हैं। साथ ही वे सोशल मीडिया पर अपने प्रचार को बढ़ावा देने के लिए हैशटैग #WalkToPalestine का प्रयोग कर रहे है।

अपनी पढ़ाई और काम छोड़ने के बाद, उन्होंने 8 अगस्त को गोटेबोर्ग, स्वीडन से फिलिस्तीन की अपनी 5,000 किमी यात्रा की शुरुआत की। लाड्रा हमेशा फिलीस्तीनी ध्वज को अपनी पीठ पर रखे रहता है जो फिलिस्तीनी स्वतंत्रता का प्रतीक है। लाड्रा कभी कभी व्याख्यान आयोजित करता है, जहां वह दर्शकों को बताता है कि उन्होंने अपनी फिलिस्तीन यात्रा के दौरान क्या देखा था।

कुछ स्वसंपूर्ण घटनाओं को छोड़कर वे कहते हैं कि अधिकांश लोगों ने उनका स्वागत किया है। प्राग में उन्हें इज़राइली दूतावास के गार्ड द्वारा हिरासत में लिया गया था क्योंकि वह फिलिस्तीनी ध्वज लिए हुए था। एक टीम की जांच के बाद उसे रिहा किया गया था।

उन्होंने कहा कि वह यात्रा को बुल्गारिया, तुर्की, सीरिया, लेबनान और फिर सीरिया से जॉर्डन के माध्यम से जारी रखेगा और अगर मैं फिलिस्तीन में नहीं जा सका तो मैं मीडिया को इस बारे में सूचित करने की कोशिश करूंगा। कभी-कभी वह दान प्राप्त करता है। जून या जुलाई में उनकी यात्रा पूरी होने की उम्मीद है। शनिवार को बेलग्रेड से उतरने वाले लाड्रा ने कहा कि मुझे लगता है कि हर कोई अन्य लोगों के लिए कुछ करने में थोड़ा समय दे सकता है।

TOPPOPULARRECENT