दम घुट रहे बच्चे को प्लेन से बाहर निकालने के लिए प्लेन का दरवाजा नहीं खोला गया
Click for full image

दम घुट रहे बच्चे को प्लेन से बाहर निकालने के लिए प्लेन का दरवाजा नहीं खोला गया

इस्लामाबाद : पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की उड़ान पर 3 अगस्त को दर्ज एक वीडियो से पता चलता है कि एक मां ने गर्मी के कारण अपने शिशु बच्चे को चेतना खोने के बाद विमान के दरवाजे खोलने के लिए एयरलाइन कर्मचारियों से अनुरोध किया। क्योंकि विमान में एयर कंडीशनर फ़ेल हो गया था जिसकि वजह से दो घंटों तक टर्मैक बैठ गया था।

यह वीडियो, जो सोशल मीडिया के साथ-साथ पाकिस्तानी टीवी पर वायरल हो गया है, यह दिखाता है कि एक महिला विमान के दरवाजे के सामने अधिकारियों पर चिल्लाती है, जबकि एक आदमी अपने बेहोश बच्चे को पकड़ता है और दूसरे बच्चे को पंखा करते हैं और स्थिति की मदद नहीं करने के लिए कर्मचारियों पर बरसते हैं। एक अधिकारी ने महिला को इंतजार करने के लिए कहा, जबकि एक और उर्दू में कह रहा है, “क्या दरवाजा खोलेंगे … अधिकारी ने कहा हम पायलट से बात कर रहे हैं,” ।

पेरिस से इस्लामाबाद तक उड़ान भरने के कारण विमान पर अन्य लोग अंग्रेजी में चैंटिंग कर रहे थे : “शर्म, शर्म की बात है!” बाद में महिला और उसका बच्चा अपनी सीट पर लौट आया, एनवाई पोस्ट ने बताया कि बच्चे को केयर के लिए ध्यान पर रखा गया था।

पीआईए के प्रवक्ता मशूद ताजवार ने बुधवार को डॉन से कहा कि “पीआईए ने वीडियो का नोटिस लिया है और वीडियो में कौन सी उड़ान और चालक दल के सदस्यों को दिखाया गया है यह जानने के लिए एक जांच शुरू की है।”

“मीडिया पर कुछ लोग रिपोर्ट कर रहे हैं कि यह घटना 1 अगस्त को हुई थी, कुछ लोग 3 अगस्त को कह रहे हैं – हमने अभी तक पुष्टि की है कि यह कौन सी उड़ान और तारीख थी,” ताजवार ने कहा, जबकि इस बारे में कोई आधिकारिक शिकायत नहीं थी घटना के बारे में ।

बुधवार की शाम पीआईए के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक प्रेस विज्ञप्ति ने अधिक जानकारी दी, जिसमें कहा गया कि राष्ट्रपति और सीईओ मुशर्रफ रसूल सायन ने “कारण का पता लगाने और तदनुसार सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए जांच का आदेश दिया है।”

Posted by Pakistan International Airlines on Thursday, August 9, 2018

प्रेस विज्ञप्ति, एयरलाइन के फेसबुक और ट्विटर पृष्ठों पर अन्य बयानों के साथ, जोर देकर कहा कि विमान केवल 30 मिनट तक देरी हुई थी, दो घंटे नहीं, और “विमान के दरवाजे बंद थे, और यह वापस धक्का देने के लिए तैयार था, हालांकि मंजूरी वायु यातायात नियंत्रण से नहीं दिया गया था, और इसलिए विमान इंजन शुरू नहीं किए जा सकते थे, क्योंकि यह अभी भी जेटी में खड़ा था। इसके अलावा दरवाजे खोले नहीं जा सकते क्योंकि यह गंभीर सुरक्षा उल्लंघन होता। ”

बयान में आगे कहा गया है कि पीआईए मां और बच्चे के परिवार के संपर्क में है और “कमान में कप्तान, पेरिस हवाई अड्डे के ग्राउंड हैंडलर और एयरलाइन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर को स्पष्टीकरण नोटिस दिए गए हैं।”

उन्होने कहा “पीआईए में शून्य सहिष्णुता नीति अपनाई जा रही है, और ग्राहक सुविधा और आराम और उड़ान सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं होगा। उड़ान के यात्रियों को असुविधा के कारण दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।”

फेसबुक पर गुरुवार को अपडेट में, पीआईए ने कहा, “हम उस माँ और बच्चे को उड़ान से साझा करने में बहुत खुश हैं पीके 750 अच्छी तरह से कर रहे हैं।” इस पोस्ट में कहा गया है कि पीआईए के रावलपिंडी और इस्लामाबाद जिला प्रबंधक परिवार से मिले थे और उन्हें अपने कल्याण के बारे में भी पता चला था। अद्यतन हैशटैग #PIAcares के साथ निष्कर्ष निकाला।

Top Stories