WeChat ऐप भूटान में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है: रिपोर्ट

WeChat ऐप भूटान में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है: रिपोर्ट
Click for full image

बीजिंग: चीनी सोशल मीडिया ऐप WeChat कथित तौर पर भूटान में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

चीन के सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि WeChat भूटान के निवासियों के बीच लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्स में से एक बन गया है।

एप के “होल्ड टू टॉक सर्विस” इसके लिए बढ़त देती है क्योंकि सेवा केवल उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है बल्कि उसे लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है, जिससे इसे अशिक्षा और अर्द्ध-साक्षरता में लोकप्रिय बनाते हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप न केवल “होल्ड टू टॉक” सुविधा के साथ आता है बल्कि इसमें निशुल्क कॉलिंग, टेक्स्ट मैसेजिंग और वीडियो चैट जैसी मानक संचार सुविधाएं भी हैं। सभी उपयोगकर्ताओं को एक कांटेक्ट का चयन करना है, फिर बटन दबाएं और बोलें।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक और कारण यह है कि चीनी सोशल मीडिया की बड़ी कमाई कमाने में मदद करता है यह तथ्य है कि इसमें उत्कृष्ट इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

हाइलांडर ज़ांगमो ने कहा, उपयोगकर्ता “उच्च पहाड़ों से भी थोड़ा सा नेटवर्क कनेक्शन के साथ वीडियो और तस्वीरें अपलोड कर सकता है।

“WeChat” को 2011 में शुरू किया गया था और रिकॉर्ड के अनुसार, यह मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं द्वारा अब तक का सबसे बड़ा स्टैंडअलोन मैसेजिंग ऐप में से एक बन गया है, जिसके 963 मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता हैं।

भूटान इंटरनेट सेवाओं को खोलने के लिए अंतिम देशों में से एक है। यह केवल 1999 में था, जब देश में इंटरनेट की पहुंच हुई थी। ऐसा रिपोर्ट में कहा गया है।

Top Stories