जब आप हर दिन केला खाते हैं तो आपके शरीर में क्या होता है !

जब आप हर दिन केला खाते हैं तो आपके शरीर में क्या होता है !

केले की अविश्वसनीय दुनिया भर में लोकप्रियता के साथ 107 देशों में उगाए जाते हैं और दुनिया भर में चौथी सबसे मूल्यवान फसल हैं – केले के पोषण तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद है। केले में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, और बी 6 से भरे हुए हैं, लेकिन केला हर किसी के लिए अनुशंसा नहीं की जाती है। तो अंत में हम जानते हैं और पता लगाते हैं कि कितने केले इंसान के लिए बहुत अधिक हैं। पोटेशियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर के हर कोशिका में पाया जाता है, जो विद्युत चार्ज उत्पन्न करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसके वजह से कोशिकाएं सही तरीके से काम करता रहता है। यह आपकी हृदय गति को स्थिर रखने में भी मदद करता है, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन की रिहाई को ट्रिगर करता है, और इष्टतम रक्तचाप का समर्थन करता है।

स्वस्थ वयस्कों को जीवन शैली और अन्य कारकों के आधार पर प्रति दिन 3,500-4,700 मिलीग्राम पोटेशियम के बीच उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। एक औसत केले में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व के 450 मिलीग्राम होते हैं। हम मुख्य रूप से सोडियम के बारे में सोचते हैं जब हम अपने रक्तचाप को कम करना चाहते हैं। हकीकत में, यह सोडियम और पोटेशियम का नाजुक संतुलन है जो स्वस्थ रक्तचाप का समर्थन करता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि सभी अमेरिकी वयस्कों में से 2% से कम पोटेशियम की दैनिक खपत को पूरा करते हैं, जिसका मतलब है कि यह महत्वपूर्ण संतुलन हमारे लिए बहुत से है। बहुत से ताजे फल और veggies खाने से कैंसर के जोखिम को कम कर देता है क्योंकि ये खाद्य पदार्थ नमक, परिष्कृत चीनी, रासायनिक संरक्षक, और खाद्य रंगों के अलावा पोषक तत्व युक्त हैं।

विशेष रूप से केला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों के गठन को रोकने में मदद करता है। उनकी उच्च फाइबर सामग्री को कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी जाना जाता है। सोडियम भी नकारात्मक रूप से दिल को प्रभावित करता है। सोडियम को कम करते समय पोटेशियम को बढ़ावा देना शायद कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खतरे को कम करने के लिए आप कर सकते हैं जो एक सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन है।

एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि प्रति दिन कम से कम 4,069 मिलीग्राम पोटेशियम लेने वाले लोग 1000 मिलीग्राम से कम उपभोग करने वालों की तुलना में इस्किमिक हृदय रोग से मृत्यु का 49% कम जोखिम लेते हैं। केले अन्य तरीकों से हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं: केले में फाइबर, विटामिन सी, और बी 6 एक मजबूत दिल के लिए महत्वपूर्ण हैं।

डॉक्टर अभी भी पाचन संकट वाले लोगों के लिए ब्रैट आहार (केला, चावल, सेबसौस, और टोस्ट) की सलाह देते हैं। न केवल केले अपेक्षाकृत सुस्त और पचाने में आसान होते हैं, वे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटेशियम को प्रतिस्थापित करते हैं जो दस्त के बाउट के दौरान बड़ी मात्रा में खो जाते हैं। केले की फाइबर सामग्री भी नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करती है। जो लोग हृदय रोग से पीड़ित हैं उन्हें केला खाना चाहिए बहुत अधिक पोटेशियम उन लोगों के लिए भी खतरनाक है जिनके गुर्दे बेहतर तरीके से काम नहीं कर रहे हैं।

यह भी माना जा सकता है कि केले उन लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं जो उनके लिए अतिसंवेदनशील हैं, इसलिए आप आधा केले रोजाना ले सकते हैं। और आखिरकार, कुछ लोग केले से एलर्जी हैं, इसलिए यदि आप पाते हैं कि वे खुजली, सूजन, शिव, या घरघर जैसे लक्षण पैदा करते हैं तो इससे वो पूरी तरह से बचें। दैनिक पोटेशियम की अनुशंसित मात्रा व्यक्ति से अलग होती है, लेकिन आम तौर पर, आपको उस स्रोत से अपने सभी दैनिक पोटेशियम प्राप्त करने के लिए लगभग 7 या 8 केले खाने होंगे।

और जबकि बहुत अधिक पोटेशियम आपके दिल पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है, एक स्वस्थ व्यक्ति को इस खतरे तक पहुंचने में दिन में लगभग 400 केले लेने होंगे! पोटेशियम किसी भी स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है और केला इसका एक बड़ा स्रोत हैं। अध्ययनों से पता चला है कि एक उच्च पोटेशियम का सेवन सभी कारणों से मरने का 20% कम जोखिम प्रदान करता है!

अपने दैनिक सेवन पर विचार करते समय, याद रखें कि कई अन्य खाद्य पदार्थ मीठे और सफेद आलू, टमाटर, तरबूज, पालक, चुकंदर, काले और सफेद सेम, सामन, edamame, Butternut स्क्वैश, स्विस चार्ड, और केले सहित पोटेशियम के उच्च स्तर की पेशकश करते हैं। लेकिन यदि आप आम तौर पर स्वस्थ हैं और एक संतुलित आहार लेते हैं, तो केले खाकर 10 दिन का आनंद न लेने का कोई कारण नहीं है।

Top Stories