Saturday , September 22 2018

रूस, ईरान और सीरिया की मीडिया सीरिया हमलों पर क्या कह रहे हैं

रूस, ईरान और सीरिया की मीडिया, सीरिया पर अमेरिकी नेतृत्व वाले हवाई हमलों की भारी निंदा कर रहे हैं। अमेरिकी, फ्रांसीसी और ब्रिटिश सेना ने पिछले हफ्ते सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के प्रति वफादार बलों द्वारा किए गए कथित रासायनिक हथियारों के हमले के जवाब में हमलों का शुभारंभ किया।

रूस, ईरान और सीरिया की मीडिया क्या प्रतिक्रिया कर रहे हैं

आरटी (रूस)
रूसी राज्य मीडिया की अंग्रेजी भाषा सेवा रूस टुडे (आरटी) राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा हमलों की निंदा करते हुए और चेतावनी देते हैं कि वे “सीरिया और पूरे क्षेत्र से शरण चाहने वालों की नई लहर” का नेतृत्व करेंगे।

स्पुतनिक (रूस)
स्पुतनिक, एक अन्य रूसी सरकारी स्वामित्व वाली मीडिया आउटलेट, रूसी सेना के अधिकारियों द्वारा किए गए दावे की रिपोर्ट कर रही है कि सीरिया के वायु रक्षा प्रणाली ने अमेरिका द्वारा उठाए गए अधिकांश क्रूज मिसाइलों को मारने में कामयाबी हासिल कर ली है।

रूसी रक्षा अधिकारियों का कहना है कि सीरिया के एस -125 और एस -200 एंटी मिसाइल प्रणालियों ने 103 में से 71 मिसाइलों को शुट कर दिया है।

प्रेस टीवी (ईरान)
ईरान के अंग्रेजी भाषा मीडिया आउटलेट प्रेस टीवी देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमीनी के साथ अमेरिका के नेतृत्व वाली हमलों की “अपराध” के रूप में निंदा की है। यह रूसी अधिकारियों द्वारा किए गए दावों को भी दोहराता है कि अमेरिका द्वारा दागे गए मिसाइलों में से अधिकांश को इंटरसेप्ट कर दिया गया है।

अल मन्नार (हज़बल्लाह)
हिजबुल्ला के मीडिया आउटलेट अल-मन्नार ने सीरिया के खिलाफ “आक्रामकता” की निंदा करते हुए समूह द्वारा एक निवेदन प्रकाशित किया है। समूह ने कहा कि “सीरिया पर शातिर तौर पर किया गया हमला सीरियाई संप्रभुता और उसके लोगों की गरिमा का एक बड़ा उल्लंघन है।”हम इस बात को आश्वस्त करते हैं कि क्षेत्र के लोगों के खिलाफ युद्ध शुरू हो गया है और प्रतिरोध आंदोलनों अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पाएंगी, और उम्मह (राष्ट्र) मुकाबला करने और जीतने के लिए अधिक शक्तिशाली हो जाऐगा ”

SANA (सीरिया)
सीरिया की राज्य समाचार एजेंसी हवाई हमले की निंदा करती है और यह दावा भी करती है कि पश्चिमी राज्यों द्वारा छोड़ी गई मिसाइलों में से अधिकांश को रोक दिया गया था। सना ने दावा किया कि एक सीरिया की सेना ने “जहरीली गैस” के लिए विद्रोहियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक प्रयोगशाला की खोज की है। यह पश्चिमी देशों के समर्थकों द्वारा सहयोगी समूहों और विरोधियों द्वारा हमले की निंदा भी करता है.

TOPPOPULARRECENT