WhatsApp के नए फीचर में आपको गलतियां सुधारने का मिलेगा मौका

WhatsApp के नए फीचर में  आपको गलतियां सुधारने का मिलेगा मौका

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने पिछले साल आखिर में एक नए फीचर की शुरुआत की थी. इस फीचर के तहत भेजे गए मैसेज को वापस लेने यानी डिलीट करने का ऑप्शन दिया गया है. अक्टूबर में जब डिलीट फॉर एवरीवन फीचर जारी किया गया था, तब यह सिर्फ मैसेज भेजे जाने के 7 मिनट के अंदर ही काम करता था. लेकिन अब शायद ऐसा नहीं है. आइए समझते हैं 7 मिनट से ज्यादा में कैसे वापस लिए जा सकते हैं भेजे गए मैसेज.

व्हाट्सऐप बीटा इन्फो की एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन में भेजे गए मैसेज को वापस लेने की अवधि बढ़ा दी गई है. पहले के मुकाबले अब यह एक घंटे आठ मिनट तक कर दी गई है. यानी घंटे भर तक आप भेजे गए मैसेज वापस ले सकते हैं.

Wabetainfo ने ट्वीट किया है, जिसमें कहा गया है, IOS के लिए दिए गए व्हाट्सऐप के वर्जन 2.18.31 में बग फिक्स का अपडेट है, लेकिन इसके साथ ही डिलिट फॉर एवरीवन फीचर की लिमिट बढ़ा कर 1 घंटे 8 मिनट 16 सेकंड्स कर दी गई है.

गौरतलब है कि व्हाट्सऐप में दिया गया यह फीचर दूसरे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में अलग तरीके से हैं. उदाहरण के तौर पर फेसबुक मैसेंजर और टेलीग्राम में सीक्रेट चैट जैसे ऑप्शन्स हैं. इसके तहत कुछ समय में मैसेज खत्म हो जाते हैं. चाहे तो टाइमर लगा सकते हैं ताकि और तय समय में भेजे गए मैसेज खुद डिलीट हो जाते हैं.

गौरतलब है कि हाल ही में व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन में पांच अलग अलग आइकॉन दिए गए हैं. इन आइकॉन में अलग शेप हैं- सर्कल, स्कॉयर, राउंड स्कॉयर, टियरड्रॉप और सर्कल. एंड्रॉयड पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईकॉन में कोई बदलाव नहीं है, लेकिन इसे ऐडेप्टिव बनाने के लिए इसके किनारों को आकार दिया गया है.

इस ऐडेप्टिव लॉन्चर फीचर के लिए आपको व्हाट्सऐप बीटा टेस्टर के लिए रजिस्टर करना होगा . क्योंकि यह फीचर फिलहाल बीटा वर्जन के लिए ही है. अगर आप चाहें तो एपीके मिरर की वेबसाइट से इसका लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Top Stories