अगर इन मोबाइलों में वाटस्अप इस्तेमाल करते हैं हैं तो जरुर पढ़िए!

अगर इन मोबाइलों में वाटस्अप इस्तेमाल करते हैं हैं तो जरुर पढ़िए!

लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाटस्अप ने कल यानि 31 दिसंबर 2019 से ही विंडोज स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर दिया है।

अगले महीने की पहली तारीख से इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को कई एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा कुछ iOS पर आधारित डिवाइसेज पर भी ये मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा।

न्यज़इ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, इस बात की जानकारी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने अपने FAQ पेज के जरिए दी है। पेज के मुताबिक, 1 फरवरी 2020 से इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को कई एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

हाल ही में FAQ पेज से मिली जानकारी के मुताबिक, एंड्रॉइड वर्जन 2.3.6 जिंजरब्रेड और iOS 8 या उससे नीचे के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स पर अब ये इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस सपोर्ट नहीं करेगा।

इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर यूजर्स न तो ऐप को इंस्टॉल कर सकेंगे और न ही नया अकाउंट क्रिएट कर सकेंगे।

अगर आप भी इन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स पर इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड वर्जन 4.0.3 या उससे ऊपर के वर्जन में अपग्रेड करना होगा या फिर अपग्रेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले नए स्मार्टफोन्स में इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस को इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप Jio Phone या Jio Phone 2 यूजर्स हैं तो आप अपने KaiOS के लेटेस्ट वर्जन 2.5.1 के साथ अपने फोन को अपग्रेड कर लें. इससे नीचे के ऑपरेटिंग सिस्टम में ये ऐप काम नहीं करेगा।

आपको बता दें कि पिछले साल वाटस्अप के अकाउंट हैक होने की घटना सामने आई थी। इन घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को ज्यादा सिक्योर करने के लिए ये फैसला लिया है।

इन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अब सिक्युरिटी पैच जारी नहीं किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से अकाउंट हैक होने का खतरा हो सकता है। यही वजह है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अब ये इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा।

Top Stories