Friday , September 21 2018

व्हाट्सएप का यह नया फीचर बताएगा कि मैसेज फॉरवर्ड किया गया है या नहीं

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने नया फीचर शुरू कर दिया है जिससे यूज़र को यह पता चल जाएगा कि उसको मिला हुआ मैसेज फॉरवर्ड किया गया है या नहीं। इस फीचर में मुख्य तौर पर सभी फॉरवर्ड किए हुए मैसेज में फ़ॉर्वर्डेड का लेबल लगा हुआ आएगा।

इससे कोई भी यूज़र यह जान जाएगा कि उस मैसेज को सेंडर द्वारा ही लिखा गया है, या किसी और यूज़र के भेजे मैसेज को आगे बढ़ा दिया गया है। इस फीचर को दुनिया भर में एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।

बता दें कि दुनिया भर में व्हाट्सऐप के मासिक 1.5 बिलियन यूज़र हैं और भारत में करीब 20 करोड़ लोग इससे जुड़े हैं। इस फीचर को पेश करते हुए व्हाट्सऐप ने कहा कि अब व्हाट्सएप आपको बताएगा कि कौन सा मैसेज फॉरवर्ड किया गया है।

ऐप पर गलत मैसेज के प्रचार-प्रसार रोकने के लिए सेंड मैसेज पर्मिशन फीचर भी लाया गया है। इसकी मदद से ग्रुप एडमिन सभी ग्रुप सदस्यों को मैसेज भेजने पर रोक लगा सकते हैं।

फॉर्वडेड लेबल देखने के लिए आपके पास व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्ज़न होना चाहिए। यह लेबल मैसेज के ठीक ऊपर नज़र आता है, ताकि यूज़र जान सकें कि उन्हें भेजा गया मैसेज फॉरवर्ड है या नया लिखा गया है। इसके अलावा इस लेबल को डिसेबल करने का कोई विकल्प नहीं है।

व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म पर फॉरवर्ड किए जा रहे मैसेज की पहचान करने के लिए यह बेहद ही कारगर फीचर है। लेकिन यूज़र अब भी चाहें तो किसी भी मैसेज के टेक्स्ट को कॉपी-पेस्ट करके भेज सकते हैं। यह फ्रेश मैसेज के तौर पर जाएगा और इसमें फॉर्वडेड का लेबल भी नहीं लगा होगा।

TOPPOPULARRECENT