केरल : पोर्टर ने फ्री वाईफाई सेवा से केपीएससी परीक्षा पास की

केरल : पोर्टर ने फ्री वाईफाई सेवा से केपीएससी परीक्षा पास की
Click for full image

कोच्चि। केरल के कोच्चि में एर्नाकुलम जंक्शन में एक पोर्टर ने केरल लोक सेवा आयोग (केपीएससी) की परीक्षा रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई की मदद से पास की है। एएनआई से बात करते हुए श्रीनाथ ने कहा, ‘मैंने केपीएससी के प्रश्नपत्र नि:शुल्क डाउनलोड किए और इसके वीडियो को देखा। वाईफाई सेवा ने उसका जीवन बदल दिया।”

पिछले पांच सालों से श्रीनाथ एर्नाकुलम जंक्शन पर सामान उठाकर अपनी आजीविका चला रहे हैं। वह हाईस्कूल पास-आउट है, जिन्होंने स्टेशन पर उपलब्ध मुफ्त वाईफाई सेवा का लाभ उठाया। सबसे बड़ी बात यह कि उन्होंने इसके लिए किसी कोचिंग की सहायता नहीं ली, बल्कि वे रेलवे स्टेशन की वाईफाई की मदद से पढ़ाई पूरी की। उनके पास अपने फोन और ईयरफोन के अलावा कोई किताब भी नहीं थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीनाथ तीन बार परीक्षा में बैठा है, लेकिन पहली बार उसने अपनी तैयारी के लिए रेलवे के फ्री वाईफाई का इस्तेमाल किया। उसने बताया कि पोर्टर के रूप में जब वह लोगों का सामान ढ़ोता था, उस वक्त अपने कानों में ईयरफोन लगा लेता और पढ़ने वाली चीजों को सुनता रहता था।

साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में वाईफाई सेवा शुरू की गई थी जो रेलवेयर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के खुदरा ब्रॉडबैंड वितरण मॉडल के तहत यात्रियों को मुफ्त इंटरनेट प्रदान करती है।

रिपोर्ट के अनुसार, मई 2018 तक कम से कम 685 रेलवे स्टेशन पूरे देश में वाईफाई प्रौद्योगिकी से सुसज्जित हैं। भारतीय रेलवे ने मार्च 2019 तक सभी 8,500 स्टेशनों पर इस सुविधा को उपलब्ध कराने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है।

Top Stories