Friday , April 27 2018

सीरिया पर हमले के लिए ब्रिटेन तैयार, अमेरिका को मंजूरी मिलना बाकी

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि सीरिया पर ‘अंतिम निर्णय’ नहीं किया गया है। डोनाल्ड ट्रम्प ने पहले कहा था कि अमेरिकियों को एक विद्रोही आयोजित शहर पर शनिवार के भयावह रासायनिक हथियारों के हमले की प्रतिक्रिया के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, जहां कम से कम 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी । लेकिन उनके शीर्ष सलाहकारों में से कम से कम दो इस बात से सहमत नहीं है कि तानाशाह बशर अल-असद सरकार पर क्रूरता को दोषी ठहराए जाने के लिए हमारे पास पर्याप्त सबूत हैं, जिससे हमले के बारे में एक खुला प्रश्न समाप्त हो गया है, और अब हम हमले के लिए तैयार हो सकते हैं।

अमेरिका के सहयोगी दलों और प्रतिद्वंद्वियों ने व्हाईट हाउस से सिग्नल का इंतजार कर रहे थे कि क्या ट्रम्प उनकी चेतावनी के माध्यम से आगे बढ़ेगा ! ट्रम्प ने कहा था कि मिसाइलें आ रही हैं रूस तैयार रहो। व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रम्प ने अभी अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा दल के साथ एक बैठक के बाद निष्कर्ष निकालना होगा और बाद में फ्रांस और यू.के. में सरकार के प्रमुखों के साथ बात करना होगा। प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, अभी तक ‘कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है।’ ‘हम अभी खुफिया जानकारी पर बातचीत जारी रख रहे हैं और हम हमारे सहयोगियों के साथ बातचीत में लगे हुए हैं।’

ट्रम्प ने कल दोपहर को पत्रकारों से कहा था कि उन्हें घंटों में जवाब मिल जाएगा, ‘यह बहुत बुरा है कि दुनिया हमें यूद्ध की स्थिति में डाल रही है, लेकिन जैसा कि मैंने कल सुबह कहा था कि हमने आईएसआईएस के साथ एक शानदार काम किया है। हमने आईएसआईएस को पूरी तरह खत्म कर दिया है। लेकिन अब हमें कुछ और निर्णय लेने होंगे, इसलिए हमें जल्द ही प्लान बनाना होगा। ‘

लंदन में, थेरेसा मेय के कैबिनेट ने ‘असद शासन द्वारा रासायनिक हथियारों के आगे उपयोग को रोक’ करने के लिए ‘कार्रवाई करने’ पर सहमति व्यक्त की। सीरिया में ‘मानवतावादी’ पीड़ितों को कम करने के लिए ब्रिटेन भी हमले के लिए तैयार है।

नोरफ़ॉल्क के आरएएफ मारहम में टोर्नाड़ों जेट को कल दोपहर तैयार किया गया
जब मंत्री डाउनिंग स्ट्रीट में हमले की सहमति के लिए एकत्र हुए थे।
सीरिया और रूस दोनों का दावा है कि डौमा के दमिश्क उपनगर में एक रासायनिक हमले गलत हैं, और एक रूसी अधिकारी ने कहा कि यह व्हाइट हेलमेट्स द्वारा ‘मंचन’ किया गया था, जो एक सहायता समूह है जो बच गए थे। संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी राजदूत निक्की हैली, एक एमएसएनबीसी साक्षात्कार में कहा है कि अमेरिकियों के पास निश्चित रूप से पर्याप्त सबूत हैं, लेकिन अब हमें हमारी कार्रवाई में विचारशील होना होगा।
सीरियाई और रूसी सैनिक वफाइडियन कैंप के प्रवेश द्वार पर बसों के आगमन के लिए प्रतीक्षा करते हुए, संभावित यूद्ध होने के मद्देनज़र सैनिकों को कहीं और तैनात किया जा रहा है।
ट्रम्प के बारे में कहा, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा दल हमें उसे कई विकल्प देने की कोशिश कर रहा है,’ ‘और हम इसके बारे में सोचेंगे और देखेंगे कि क्या होता है।’ लेकिन रक्षा सचिव जेम्स मैटीज ने सदन सशस्त्र सेवा समिति से कहा कि यू.एस. किसी भी निष्कर्ष तक नहीं पहुंचा है। ‘मेरा मानना ​​है कि एक रासायनिक हमला था,’ मैटिस ने सांसदों से कहा, ‘और हम वास्तविक साक्ष्यों की तलाश कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि वह सीरिया में जमीन पर निरीक्षकों को देखना चाहता है ‘सप्ताह के भीतर।’ लंदन में, थेरेसा मेय के कैबिनेट ने ‘असद शासन द्वारा रासायनिक हथियारों के आगे उपयोग को रोक’ करने के लिए ‘कार्रवाई करने’ पर सहमति व्यक्त की। सीरिया में ‘मानवतावादी’ पीड़ितों को कम करने के लिए ब्रिटेन भी कार्य करेगा।
इंग्लैंड संभावित हमले के लिए टोरनेडो जेट्स में ईंधन टैंक आज भी एयरफील्ड पर तैयार किए जा रहे थे
अलग-अलग, एनबीसी न्यूज़ ने कल दोपहर को बताया था कि अमेरिकी अधिकारियों ने हमले के क्षेत्र से निकाले गये रक्त और मूत्र नमूनों में रासायनिक हथियारों के यौगिकों का पता लगाया है। नमूने क्लोरीन गैस और एक अनाम तंत्रिका एजेंट के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया। ट्रम्प ने दिन में हवाई हमलों पर अपना रुख नरम करने के लिए दिखाई दिया, गुरुवार सुबह ट्वीट किया कि उन्होंने कभी नहीं कहा था कि ‘युद्धग्रस्त देश पर हमला होगा, राष्ट्रपति के पूर्ण संदेश ने कहा ‘कभी नहीं कहा कि सीरिया पर हमले कब होगा। जल्द ही बहुत जल्द या नहीं हो सकता है! किसी भी घटना में, संयुक्त राज्य अमेरिका, मेरे प्रशासन के तहत, आईएसआईएस क्षेत्र को मुक्त करने के लिए एक महान काम किया है।

TOPPOPULARRECENT