WHO प्रमुख ने COVID-19 में स्पाइक के बारे में चेतावनी दी क्योंकि यूरोप, मध्य एशिया में मामले बढ़ रहे हैं

, ,

   

यूरोप और मध्य एशिया में सीओवीआईडी ​​​​-19 में नवीनतम वृद्धि के बीच, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने गुरुवार (स्थानीय समय) को मामलों और मौतों की बढ़ती संख्या के बारे में चेतावनी दी।

अब तक 50 लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं और डब्ल्यूएचओ का मानना ​​है कि वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक है। यूएन न्यूज ने बताया कि हर हफ्ते 50,000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा रहे हैं।

पिछले सात दिनों में, सभी क्षेत्रों के 56 देशों ने 10 प्रतिशत से अधिक मौतों की वृद्धि दर्ज की है। टेड्रोस ने गहन देखभाल इकाई बिस्तरों की कमी, आपूर्ति की कमी, अभिभूत स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं को स्थगित करने वाले अस्पतालों के बारे में रिपोर्टों पर प्रकाश डाला।


“मुझे बहुत स्पष्ट होने दें: ऐसा नहीं होना चाहिए”, उन्होंने कहा। “हमारे पास COVID-19 संचरण को रोकने और लोगों की जान बचाने के लिए सभी उपकरण हैं, और हम सभी देशों से उन उपकरणों का उपयोग करने के लिए कॉल करना जारी रखते हैं।”

WHO के अनुसार, यूरोप और मध्य एशिया का हर एक देश COVID-19 के पुनरुत्थान के वास्तविक खतरे का सामना कर रहा है या पहले से ही इससे लड़ रहा है।

गुरुवार को जारी एक बयान में, यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लूज ने यूरोप में कोविड संचरण की बढ़ती गति के बारे में “गंभीर चिंता” जताई है।

क्लूज ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “पिछले हफ्ते लगभग 1.8 मिलियन नए मामलों और 24,000 नई मौतों के साथ, यूरोप और मध्य एशिया में पिछले सप्ताह की तुलना में क्रमशः छह प्रतिशत की वृद्धि और 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।”

“पिछले चार हफ्तों में यूरोप में नए COVID19 मामलों में 55 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है,” उन्होंने कहा।

यह देखते हुए कि यूरोप एक बार फिर महामारी के केंद्र में है, डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि यूरोपीय क्षेत्र के 53 देशों में संचरण की वर्तमान गति गंभीर चिंता का विषय है।