मुंबई के धारावी में टूटी कोरोना ट्रांसमिशन की चेन, WHO ने की तारीफ

मुंबई के धारावी में टूटी कोरोना ट्रांसमिशन की चेन, WHO ने की तारीफ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख अधमॉन टेडरॉस ने कई देशों की तारीफ की है जिन्होंने कोरोना वायरस पर लगाम कसने में अच्छी सफलता पाई है. इन देशों में इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया के नाम हैं. इसके अलावा एक नाम मुंबई स्थित दुनिया के सबसे बड़े स्लम धारावी का भी है जिसका जिक्र टेडरॉस ने अपने संबोधन में किया और कोरोना वायरस के खिलाफ यहां चल रही कार्रवाई की तारीफ की.

WHO प्रमुख अधमॉन टेडरॉस ने कहा, (कोरोना वायरस को लेकर) कुछ देशों के उदाहरण दिए जा सकते हैं. इनमें इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया हैं. इनमें मेगासिटी मुंबई का खचाखच भरा इलाका धारावी भी है. इन जगहों पर बड़े स्तर पर लोगों में जागरूकता का अभियान (कम्युनिटी इंगेजमेंट) चलाया गया. कोरोना वायरस की जो मूलभूत बात टेस्टिंग, ट्रेसिंग और आइसोलेशन से जुड़ी है, उसका पूरा ख्याल रखा गया. कोरोना के संक्रमण को रोकने और उसे खत्म करने के लिए हर बीमार आदमी का इलाज किया गया.

टेडरॉस ने कहा कि ऐसी महामारी  की कमर तोड़ने के लिए पूरी दुनिया को मिलकर आक्रामक रवैया अख्तियार करना होगा. उन्होंने कहा, दुनिया में आज कई उदाहरण हैं जिससे पता चलता है कि संक्रमण की दर भले ही तेज क्यों न हो, उसे काबू में लिया जा सकता है. WHO प्रमुख ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों को एकजुट होकर ही इसके खिलाफ लड़ना होगा. इसमें देशों का सक्षम नेतृत्व भी बड़ा रोल अदा करेगा. टेडरॉस ने कहा, कई देश जिन्होंने इस संक्रमण को हल्के में लिया और लोगों को बाहर आने-जाने की ढील दी, वहां अब मामले फिर बढ़ने लगे हैं.

बता दें, जो धारावी अभी हाल तक  कोरोना संक्रमण के लिए सुर्खियों में बना हुआ था, जहां हर दिन कई केस सामने आ रहे थे, वहां गुरुवार को केवल 9 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ धारावी में अब तक कुल कोरोना केस की संख्या 2347 तक पहुंच गई है. भारत की बात करें तो यहां कोरोना के कुल मामले 8 लाख के करीब हो गए हैं. यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही देश भर में साढ़े 26 हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस हो चुके हैं और 475 लोगों की मौत हुई है.

Top Stories