क्यों अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसी चीन में बने हुआवेई फोन खरीदने के खिलाफ सलाह दे रही हैं?

क्यों अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसी चीन में बने हुआवेई फोन खरीदने के खिलाफ सलाह दे रही हैं?

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपनी लोकप्रियता को बनाये रखने वाले तीन स्मार्टफोन ब्रांड में से चीन की हुआवेई कम्पनी तीसरे स्थान पर है। चीन-आधारित प्रौद्योगिकी कंपनी ने 2017 में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ब्रांड बनने के लिए ऐप्पल को पीछे छोड़ दिया, लेकिन अब यह दुनिया की सबसे प्रमुख खुफिया एजेंसियों में से एक का लक्ष्य है।

छह प्रमुख अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के प्रमुख ने चीन से बाहर की कंपनी के दूरसंचार कंपनी हुआवेई और जेडटीई द्वारा प्रदत्त उत्पादों और सेवाओं के इस्तेमाल से संयुक्त राज्य के निजी नागरिकों को चेतावनी दी है। मंगलवार को सीनेट खुफिया समिति के समक्ष सीआईए, एफबीआई और एनएसए प्रमुख और राष्ट्रीय खुफिया विभाग के निदेशक ने दोनों चीनी तकनीकी दिग्गजों के बारे में चिंता व्यक्त की।

सीएनबीसी रिपोर्ट के मुताबिक, एफबीआई के डायरेक्टर क्रिस री ने कहा कि हम किसी भी कंपनी या इकाई वाली सरकारों के प्रति आभारी हैं, जो हमारे दूरसंचार नेटवर्क के अंदर सत्ता की स्थिति हासिल करने के लिए हमारे मूल्यों को साझा नहीं करते हैं। यह हमारे दूरसंचार अवसंरचना पर दबाव या नियंत्रण को लागू करने की क्षमता प्रदान करता है। यह दुर्भावनापूर्ण रूप से जानकारी को संशोधित करने या चोरी करने की क्षमता प्रदान करता है।

Top Stories