Sunday , February 25 2018

आखिर इजरायली प्रधानमंत्री ने PM मोदी को ऐसा क्यों कहा?

Prime Minister Narendra Modi during the Valedictory Session of National Law Day Celebration at vigyan Bhawan on 26th Nov. 2017. Express photo by Renuka Puri

इस हफ्ते इजराइल के प्रधानमंत्री नितेनयाहू ने प्रधानमंत्री मोदी को मुखातिब करते हुए कहा कि “आप एक क्रांतीकारी नेता हैं, और आप भारत को बदल रहे हैं। आप एक इस देश को एक बेहतरीन भविष्य की ओर ले जा रहे हैं”। अहम सवाल यह है कि ऐसा कहकर नितेनयाहू क्या साफ करना चाहते हैं?

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

मेरी डिक्शनरी में ‘क्रांतीकारी’ शब्द का अर्थ पूरी या ड्रामाई बदलाव का है। आमतौर पर इस बदलाव की कोशिश किसी अस्वीकार्य आदेश के खिलाफ जनता की ओर से होती है। क्रांतीकारी शब्द को खास तौर पर एक आदेश के खिलाफ जनता की बगावत के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि नितेनयाहू ने भारत को महान देश कहा है तो मैं यह मानता हूँ कि वह मोदी के उन कदमों की ओर इशारा कर रहे हैं जो ज़बरदस्ती जनता के लिए जारी कर देते हैं।

नितेनयाहू यह कहकर क्या साबित करना चाहते हैं? दरअसल मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और न ही मैं कोई कयास लगाना चाहता। एक लम्हा के लिए हम उस सच्चाई को भूल जाएँ कि नितेनयाहू हथियारों का सौदा करने आये हैं।

जबकि यह बात सही मालूम होती है कि मोदी अपने आदेशों के जरिए देश में बदलाव लाना चाहते हैं। यह बदलाव क्या है? मोदी जिस काम को सही समझते हैं वह उसे दुसरे लोगों पर थोप देते हैं। जनता पर जबरदस्ती चीजें लागु करना मोदी की पहचान बन गई है और वह दुनियां के मशहूर नेताओं में शुमार होने लगे हैं।

आकार पटेल

TOPPOPULARRECENT