Friday , July 20 2018

क्यों हजारों किसान मुंबई की ओर कूच कर रहे हैं!

मुंबई। पूर्ण कर्जमाफी, किसान बस्ती और हाइवे बनाने के नाम पर जमीन के अधिग्रहण का विरोध कर रहे महाराष्ट्र के करीब 30 हजार किसान 12 मार्च को मुंबई पहुंचने वाले है। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर विधानसभा के घेराव के उद्देश्य से मुंबई तक की पदयात्रा कर रहे इन किसानों का समूह शनिवार को ठाणे जिले तक पहुंच चुका है, जिसे देखते हुए इस यात्रा के मार्ग पर सख्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

महाराष्ट्र के हजारों किसानों की इस पदयात्रा के 12 मार्च को मुंबई पहुंचने की संभावना जताई गई है, जिसके मद्देनजर पुलिस को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिये गए हैं। महाराष्ट्र राज्य किसान सभा और ऑल इंडिया किसान सभा के बैनर तले नासिक से मुंबई की यात्रा पर निकले इन किसानों ने 12 मार्च को विधानसभा के घेराव का ऐलान किया है। वहीं फडणवीस सरकार की कोशिश है कि किसी तरह इन किसानों को मुंबई में प्रवेश से रोका जा सके।

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए मुंबई में 12 मार्च को ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को यातायात व्यवस्था के लिए सभी प्रकार के इंतजामों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि 5 मार्च को महाराष्ट्र के नासिक जिले से अपनी यात्रा की शुरुआत करने वाले इन किसानों ने सरकार के सामने 5 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन शुरू किया है। किसानों ने सरकार के सामने ऋण और बिजली बिल माफी समेत कई मांगें रखी हैं, जिन्हें पूरा कराने के लिए 12 मार्च को विधानसभा का घेराव करने का भी ऐलान किया गया है।

TOPPOPULARRECENT