Friday , April 27 2018

मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने के लिए आपको वापस क्यों होना चाहिए

cly pot

क्या आपको पता है कि हांडी बिरयानी और सामान्य बिरयानी के बीच क्या अंतर है? खैर, यह स्वाद और पोषण संबंधी सामग्री के बारे में है अब आप आसानी से समझ सकते हैं कि प्राचीन काल में लोग मिट्टी के बर्तन या हांडी में सभी भोजन पकाने के लिए क्यों इस्तेमाल करते थे। कांच और इस्पात के बर्तन के मुक़ाबले, मिट्टी के बरतन ने अपनी पहचान खो दी है, लेकिन स्वस्थ और लज़ीज़ खाने के लिए इस प्रवृत्ति को आधुनिक स्पर्श (प्रस्तुति के संदर्भ में) के साथ वापस आ गया है। अब आप कई शहरी परिवारों को एक सामयिक आधार पर मिट्टी / टेराकोटा क्रॉकीरी का उपयोग कर देख सकते हैं (क्योंकि इसमें सामान्य से खाना पकाने के लिए अधिक समय लगता है)।

सवाल यह है कि क्या ये आधुनिक मिट्टी के बर्तन वास्तव में स्वस्थ के लिए मुफीद हैं? यदि नहीं, तो मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने की सिफारिश क्यों की जाती है? आइए हम रहस्य को तलाशें

मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने के फायदे
पौष्टिक परिप्रेक्ष्य और स्वाद के लिए मिट्टी के बर्तन सभी प्रकार के खाना पकाने के लिए अच्छी तरह से अनुकूल हैं। यहां तक ​​कि आयुर्वेद भी मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने का सुझाव देते हैं, क्योंकि इसमें धीमी गति से खाना पकाने की प्रक्रिया शामिल है जो कि गुणवत्ता और भोजन का स्वाद बेहतर बनाता है और पोषक तत्वों को भी संतुलित करता है। शेरेटन के कार्यकारी शेफ राजदीप कपूर के अनुसार, “मिट्टी के प्राकृतिक इन्सुलेशन गुणों में गर्मी और नमी को पूरे बर्तन में संतुलन और प्रसारित किया जाता है और पोषक तत्वों को ख़राब और डिश को जलाने से रोकता है।”
cly pot 1
मानव शरीर के लिए स्वस्थ
एक चिकित्सक डॉ सरस सलील के अनुसार, “ऐसे बर्तन बनाने में इस्तेमाल मिट्टी क्षारीय है जो खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान भोजन में एसिड सामग्री को निष्प्रभावी करता है और इसे पचाने में आसान बनाता है। इसके अलावा, मिट्टी के बर्तन में पकाया गाया खाना में लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सल्फर की मात्र भी अधिक मिलती है । “उन्होंने आगे कहा,” खाना पकाने के दौरान तेल से भी आसानी से बच सकते हैं, क्योंकि बर्तन में प्राकृतिक नमी मौजूद होने से भोजन ठीक से पकाने के लिए पर्याप्त है।”

प्रकृति में अल्कालाइन (alkaline)
मिट्टी के बर्तन बनाने में मिट्टी का इस्तेमाल प्रकृति में क्षारीय होता है और गर्म होता है, यह भोजन में मौजूद एसिड के साथ संपर्क करता है, और पीएच स्तर को तटस्थ करता है और इसे पचाने में आसान बनाता है। यह लोहे, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सल्फर जैसे पोषक तत्वों को भी बरकरार रखता है।

कम तेल का उपयोग करता है
मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने के लाभों में से जो लोगों को मालूम नहीं है वह यह है की यह कम तेल का उपयोग करता है। धीमी खाना पकाने की प्रक्रिया और इसकी गर्मी प्रतिरोध भोजन के प्राकृतिक तेलों और नमी को बनाए रखने में मदद करता है।
cly pot 3
भोजन का स्वाद बढ़ाता है
मिट्टी के बर्तनों का झरझरा स्वभाव पोषक तत्वों को बरकरार रखकर पकवान के स्वाद को जोड़ता है, जो कि अधिकांश अन्य प्रकार के बर्तन को संरक्षित करने में असफल होते हैं।
cly pot 8
सस्ता और आसानी से उपलब्ध
मिट्टी के बर्तन शहर के स्ट्रीट की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध है, मिट्टी के बर्तन अन्य सभी प्रकार के बर्तन की तुलना में महंगे नहीं हैं। वे सभी प्रकार के खाना पकाने के उपयोग के अनुरूप विविध रूपों और आकारों में उपलब्ध हैं।

पॉलीश या पेंट किए गए मिट्टी के बर्तनों से क्यों बचना चाहिए

राजदीप कपूर ने सिफारिश किया है कि “ग्लेज़ एक सिरेमिक पेंट बनाने के लिए अलग-अलग रसायनों का एक संयोजन है, जो गरम होने पर विषाक्त धूमिल उत्पन्न करता है और मिट्टी के बर्तनों के सभी गुणों को रद्द कर देते हैं, यदि बर्तन चमकता हुआ हो, तो उसे खाना पकाने की क्षमता को कम कर देता है। “

TOPPOPULARRECENT