मानवता कल्याण बोर्ड के लिए आरएसएस, विहिप और बजरंग दल से समर्थन मांगेंगे : सलमान नदवी

मानवता कल्याण बोर्ड के लिए आरएसएस, विहिप और बजरंग दल से समर्थन मांगेंगे : सलमान नदवी
Click for full image

लखनऊ। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से निष्कासित सलमान नदवी ने नवनिर्मित मानवता कल्याण बोर्ड (ह्यूमन वेलफेयर बोर्ड) की बैठक की और कहा कि वह शांति सुनिश्चित करने के लिए आरएसएस, वीएचपी और बजरंग दल से उनके समर्थन के लिए मुलाकात करेंगे। नदवी ने कहा कि यह बोर्ड मुल्क के ज्वलंत मसलों का सभी धर्मों के नुमाइंदों के साथ हल तलाशेगा।

वर्ष 1947 के बाद से अब तक ऐसा कोई संगठन या बोर्ड नहीं बना, जिसके जरिये मुल्क के तमाम अहम मसले, सभी धर्म और संप्रदायों के नुमाइंदों की सहमति से सुलझाये जा सकें। अब ह्यूमन वेलफेयर बोर्ड इसकी पहल करेगा। यह बोर्ड सभी धर्मों और जातियों से सामाजिक, आर्थिक और कानूनी सीमाओं के भीतर कल्याणकारी कार्य करने के लिए प्रतिनिधित्व करेगा। उन्होंने दावा किया कि आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर भी नवगठित बोर्ड के समर्थन में हैं।

उन्होंने कहा कि इस बोर्ड की अध्यक्षता के लिए सहमति से किसी पूर्व मुख्य न्यायाधीश को चुना जायेगा। उन्‍होंने कहा कि यह ऐसा बोर्ड होगा, जिसमें सरकार की मध्यस्थता नहीं होगी। यहां विवाह, तलाक, महिला अधिकार समेत तमाम मामलों को शरीयत की रोशनी में हल किया जायेगा तथा मुसलमानों की समस्याओं को उनके प्रतिनिधियों के जरिए हल किया जायेगा।

अयोध्या मसले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह मसला अब उनके एजेंडे में नहीं है। जब तक अयोध्‍या मसले पर दोनों पक्ष साथ में बैठ कर बात नहीं करेंगे, तब तक कोई हल नहीं निकलेगा। ऐसा ही चलता रहा, तो अदालत के फैसले तक इंतजार करना होगा।

Top Stories