Tuesday , July 17 2018

मणिपुर चुनाव में जीत दर्ज करने वाले ये हैं 3 मुस्लिम उम्मीदवार

Coimbatore: Women standing in queue to cast their vote during assembly elections in Coimbatore on Monday. PTI Photo (PTI5_16_2016_000060B)

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की नतीजे कल आ चुके हैं। जहाँ दो सूबों में भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है वहीँ तीन में कांग्रेस। लेकिन बात अगर मुस्लिम प्रतिनिधित्व की जाए तो इस बार के नतीजों में मुस्लिम विधायकों को दूरबीन से ही ढूंढा जा सकता है।

यूपी में जीते हुए मुस्लिम उम्मीदवारों को तलाशने के लिए और मशक्कत करना पड़ सकती है। खैर, सियासत हिंदी ने कल आपको यूपी में जीते हुए मुस्लिम उम्मीदवारों से रु-ब-रु कराया था। आज बारी है मणिपुर की।

2001 की जनगणना के मुताबिक़ 60 विधानसभा सीट वाले मणिपुर में मुस्लिमों की आबादी सूबे की कुल आबादी का 8.32 % है. इस बार यहाँ से तीन मुस्लिम उम्मीदवार जीत कर आए हैं।

जीते हुए मुस्लिम उम्मीदवार

1- अस्हाब उद्दीन

इंडीपेंडेंट उम्मीदवार अस्हाब उद्दीन ने जीरीबम विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार देबेन्द्र सिंह को 1650 वोटों से हराया है।

2-  मोहम्मद अब्दुल नासिर

कांग्रेस के मोहम्मद अब्दुल ने  लिलोंग सीट पर 1268 की मार्जिन से जीत दर्ज की है। इनके बाद दूसरे नंबर पर यहाँ इंडीपेंडेंट उम्मीदवार अन्तास खान रहे।

3- फैजुर रहीम

वाबगई सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे फैजुर रहीम ने भाजपा के उशाम देबेन सिंह को 4761 वोटों से पटखनी दी।

TOPPOPULARRECENT