Monday , November 20 2017
Home / Education / महिला ने तैयार किया हाथ की कढ़ाई से लिखी गई पहली कुरान शरीफ

महिला ने तैयार किया हाथ की कढ़ाई से लिखी गई पहली कुरान शरीफ

दुनिया भर के अन्य मुस्लिम देशों में भी कुरान शरीफ के नायाब नुस्ख़े मौजूद हैं, जबकि दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली इस पवित्र किताब की अधिक दुर्लभ नुस्खे तैयार किए जाने का सिलसिला भी जारी है।कुरान से प्यार का इजहार हर मुसलमान मर्द और औरत के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है, और लोग इस प्यार को अलग अलग तरीके से इज़हार करते रहते हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

पाकिस्तान के कराची क्षेत्र कोरंगी की रहने वाली 31 वर्षीय ज़ुमुर्द खातून ने 7 साल 6 महीने की लगातार मेहनत के बाद हाथ की कढ़ाई से कुरान का दुर्लभ नुस्खा तैयार किया है। जिसे सूती कपड़े पर तैयार किया गया है। ज़ुमुर्द खातून की ओर से कढ़ाई से तैयार किया गया कुरआन का यह नुस्खा दुनिया में वह पहला नुस्खा है, जिसे हाथ की कढ़ाई से तैयार किया गया है।

पठान परिवार से ताल्लुक रखने वाली ज़ुमुर्द खातून ने न सिर्फ कुरान के 30 पारों को कढ़ाई से तैयार किया। बल्कि उन्होंने कुरान मजीद का उर्दू अनुवाद भी तैयार किया है। इस दुर्लभ क़ुरान का वजन 63 किलोग्राम है। इस दुर्लभ कुरान के सभी सीपारों और पन्नों को अलग अलग तैयार किया गया है। जबकि हर पन्ने को हरे और सुनहरे धागे की कढ़ाई से बनाया गया है।

माना जा रहा है कि ज़ुमुर्द खातून द्वारा तैयार किया गया यह नुस्खा पिछले 1400 साल में पहला वह नुस्खा है, जिसे किसी महिला ने हाथ की कढ़ाई से तैयार किया है। कुरान शरीफ का यह नुस्खा इस साल अप्रैल में ही पूरा कर लिया गया था।

ज़ुमुर्द ने दुर्लभ कुरान की तैयारी पर अल्लाह का शुक्र अदा करते हुए कहा कि उन्हें इस की तैयारी में समय बीतने का एहसास ही नहीं हुआ। महिला की ओर से दुर्लभ नुस्खे की तैयारी पर उनके परिजन और अहले मोहल्ला भी खुश हैं।

TOPPOPULARRECENT