Tuesday , September 25 2018

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप: जीत के करीब पहुंचकर हारी टीम इंडिया, इंग्लैंड ने 9 रन से जीता फाइनल

इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए महिला विश्व कप के फाइनल में भारत इग्लैंड से हार गई है । फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 228 रन बनाए । टारगेट का पीछा करते हुए भारत जीत के करीब पहुंचते ही लड़खड़ाने लगा और सिर्फ 9 रन से मैच हार गया ।

झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी और स्पिनरों के अच्छे प्रदर्शन से भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को सात विकेट पर 228 रन ही बनाने दिए ।

टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने जल्द अपने दो विकेट खो दिए हैं लेकिन हरमनप्रीत कौर-पूनम राउत की अर्धशतकीय पारी ने भारत को जीत के करीब ला खड़ा कर दिया है। हरमनप्रीत कौर 80 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुईं। जबकि पूनम राऊत ने शानदार खेलते हुए 86 रन बनाए लेकिन वो भारत को मैच नहीं जीता पाईं ।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड ने धीमी पिच पर सधी हुई शुरूआत की लेकिन बीच में उसने 16 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए थे। सारा टेलर (45) और नताली सीवर (51) ने चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़कर टीम को इन झटकों से उबारा लेकिन ऐसे मौके पर झूलन की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने 18 रन के अंदर तीन विकेट गंवाए। आखिर में कैथरीन ब्रंट (34) और जेनी गुन (नाबाद 25) के प्रयासों से इंग्लैंड चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा।

झूलन ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया। पहले स्पैल में कसी हुई गेंदबाजी करने के बाद उन्होंने दूसरे स्पैल में पांच ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट लिए और इस तरह से दस ओवर में 23 रन के एवज में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड का मध्यक्रम झकझोरा।

लेग स्पिनर पूनम यादव ने शीर्ष क्रम को झकझोरने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिये। राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट हासिल किया।

भारतीय महिला टीम अभी तक एक बार भी विश्वकप नहीं जीत पाई है। केवल 2005 में फाइनल तक का सफर तय किया था। जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और इस बार उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय महिला टीम अभी तक एक बार भी विश्वकप नहीं जीत पाई है। केवल 2005 में फाइनल तक का सफर तय किया था। जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और इस बार उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम एक बार भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है । साल 2005 में महिला क्रिकेट टीम फाइनल में पहुंची थी जहां उसे ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था ।

TOPPOPULARRECENT