Tuesday , September 25 2018

विकलांगों और विशेष जरूरत वाले लोगों के हज और उमराह के लिए मक्का में ख़ास सहूलत

रियाद : सऊदी अरब में दो पवित्र मस्जिदों में मक्का में विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए अलग विशेष जगह रिजर्व रखा गया है। जो हज और उमारा सहित अन्य रस्मों के लिए मक्का आते हैं। विकलांगों के लिए तीन जगहों को रिजर्व रखा गया है। शारीरिक विकलांग लोगों को पूरे सप्ताह पूरे दिन विशेष प्रार्थना क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए विशेष ख्याल रखा जाएगा। हाल ही में इस परियोजना का उद्घाटन करते हुए, शेख अब्दुल रहमान अल-साउद ने कहा कि यह पहल मेहमानों की मदद करने के प्रयासों के तहत थी, ताकि वे अपने धार्मिक अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं को आसानी से और आराम से कर सकें।

उन्होंने कहा, “हम विशेष जरूरतों वाले लोगों की देखभाल और सहूलत के हिसाब से उन्हें विशेष जगह प्रदान करने के लिए जगह निर्धारित किया है, ताकि हम धार्मिक कर्मों को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक सभी सेवाएं दे सकें। ” शारीरिक रूप से चुनौती के लिए विशेष प्रार्थना क्षेत्र राजा फहद विस्तार पर स्थित है और मस्जिद के गेट नंबर 68 के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। सुनवाई में दिक्कत होने वाले लोगों के लिए विशेष क्षेत्र राजा फहद गेट या गेट नंबर 93 के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

सामाजिक सेवा के निदेशक डॉ मिशफेर असरी ने कहा “हम हर शुक्रवार को गेट 93 या किंग फहद गेट के पास कम सुनाई देने वालों के लिए विशेष प्रार्थना क्षेत्रों को रिजर्व किया है। इस क्षेत्र में रोशनी और कालीनों के साथ जगह सूरक्षित रहेगा। उन्होने कहा “हम ज़मज़म पानी और भोजन के साथ इस क्षेत्र में विशेष लोगों के लिए सेवा के लिए हमेशा तत्पर हैं। ग्रांड मस्जिद के अंदर शेखों द्वारा प्रस्तुत मार्गदर्शक वीडियो के साथ-साथ उनके द्वारा जारी किए गए फतवे को भी स्क्रीन में उपलब्ध रहेगा। सभी वीडियो कई भाषाओं में रहेंगे। कम सुनाई देने वालों के लिए एक संकेत भाषा का अनुवादक भी रहेगा। बहरे लोगों के प्रश्नों और उनके द्वारा उत्तर देने के लिए भी एक अनुवादक रहेगा।

आसिरी ने कहा “ग्रांड मस्जिद के द्वार पर और हवाई अड्डे, बंदरगाहों सहित सभी प्रवेश स्थानों पर एक कार्ड दिया जाएगा। एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति वेबसाइट पर भी उपलब्ध है वर्तमान में, कार्ड पांच भाषाओं में उपलब्ध हैं, लेकिन हम भविष्य में सात और भाषाओं को जोड़ने की योजना बना रहे हैं। हमने नेत्रहीनों के लिए ब्रेल में धर्म पर किताबें प्रकाशित की हैं। ”

शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर आसानी से अनुष्ठान करने में मदद करने के लिए प्रदान किया जाएगा। राष्ट्रपति ने हाल ही में एक नई इलेक्ट्रॉनिक सेवा शुरू की है जिसमें सुनवाई में कमी वाले लोगों को अद्यतन जानकारी प्रदान करने और धार्मिक मामलों पर उनके सवालों का जवाब दिया गया है। यहां तक ​​कि देश के बाहर के लोग भी इस सेवा के माध्यम से कॉल कर सकते हैं, जो साइन भाषा के माध्यम से उपलब्ध है।

TOPPOPULARRECENT