इसाई महिला अकेले बाइक पर मुस्लिम देश में यात्रा कर बदला अपना नजरिया !

इसाई महिला अकेले बाइक पर मुस्लिम देश में यात्रा कर बदला अपना नजरिया !

2018 में, कनाडा के एकल यात्री रोजी गैब्रिएला ने ओमान में अपनी एकल यात्रा शुरू की। अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, वह एक गायक और फोटोग्राफर के रूप में कुछ वर्षों तक ओमान में रहीं। हालांकि कई ऐसे एकल यात्री हैं, लेकिन रोजी अलग और अनोखी है। वह दुनिया भर में मोटरबाइक्स की यात्रा करती हैं, और हाल ही में, उसने मुस्लिम बहुसंख्यक देशों में अपना अधिकांश समय जाया किया और बिताया।

रोजी ने 17 साल पहले सोलो यात्रा शुरू की थी, फिर भी उनके लिए अभी भी नए देशों से बहुत कुछ सीखने को मिला है। ओमान और पाकिस्तान में उसके यात्रा के अनुभव ने उसके जीवन को कई अलग-अलग तरीकों से बदल दिया है। वह सोशल मीडिया पर अपनी कहानियों को साझा करती है, लोगों को प्रेरित करने की उम्मीद करती है और संभवतः पश्चिमी दुनिया को पूर्वी दुनिया कैसे देखती है, इस दृष्टिकोण को बदलती है। वह चाहती है कि लोग उसकी आँखों के माध्यम से दुनिया को देखें, जो वास्तव में यह है।

वह कहती है कि“पिछले साल मैंने ओमान में दो सोलो मोटरसाइकिल टूर किए। यह मेरे लिए जीवन बदलने वाला अनुभव था। लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं, क्या आप अकेले यात्रा करने से नहीं डरते? विशेष रूप से एक मुस्लिम देश में यात्रा कर रहे हैं ?! मीडिया पर यह सब नकारात्मक प्रचार के साथ, लोगों के मन में उनके प्रति आशंकित मानसिकता और अमेरिका में यह नया “मुस्लिम प्रतिबंध” है। मैं यह कहने के लिए यहाँ हूँ: मेरे जीवन में कभी भी मेरे साथ इतना अच्छा व्यवहार नहीं हुआ! जितना यहां हुआ. इस बात के लिए कि यह मुझे इन लोगों की दया से हमारे आंखों में आँसू ले आया। ”

इसके अलावा, उसने यह भी महसूस किया कि ओमान में एक परिवार होने के बावजूद, अपनी मातृभूमि से 11.000 किमी से अधिक दूर रहने के बावजूद। “एक बाइक पर एक ही महिला होने के नाते, लोग सिर्फ मेरी देखभाल करना चाहते थे। हर जगह मैं गया, मुझे घरों में आमंत्रित किया गया, प्रचुर मात्रा में भोजन पकाया गया, और इस तरह से देखभाल की गई जैसे कि मैं उनका अपना परिवार हूं।

“ये लोग इंसानों की मदद करने वाले असल इंसान थे। यह मानवता है। यह प्यार हैं। पूरी दुनिया इन लोगों से कुछ सीख सकती है, और मैं उन भ्रामक नकारात्मक निर्णयों से बहुत आहत और प्रभावित हूं, जिनके तहत वे गिर चुके हैं। पश्चिम में लोग न्याय के लिए त्वरित हैं, भय से प्रेरित और बहुसंख्यक लोगों की तुलना में कम खुले दिमाग वाले हैं जो मेरी यात्रा पर मुठभेड़ करते हैं ”

मुस्लिम दुनिया के बारे में अक्सर मीडिया क्या दिखाता है कि वे महिलाओं के साथ बुरा बर्ताव करते हैं, वे आतंकवादी हैं, आप मारे जा सकते हैं यदि आप वहां जाते हैं, तो यह बहुत खतरनाक है, और इसी तरह आगे भी। इसलिए, वे रूढ़िवादी हैं जो रोजी ने पाकिस्तान के बारे में सुना था। वह देश जिसे उसने अपनी अगली मंजिल के रूप में चुना। जब उसने पाकिस्तान की अपनी एकल यात्रा जारी रखने का फैसला किया, तो उसने अक्सर वहां न जाने की “चेतावनी”सुनी। लेकिन पाकिस्तान में उसका अनुभव इस बात पर विश्वास करने का प्रमाण है कि जो लोग यात्रा नहीं करते हैं वे आपको नकारत्मक बातें ही बताएंगे।
इसाई महिला अकेले बाइक पर मुस्लिम देश में यात्रा कर बदला अपना नजरिया ! 1
“सभी ने मुझे बताया कि एक महिला के रूप में पाकिस्तान आना बहुत खतरनाक था, चलो देश भर में एक मोटरसाइकिल की सवारी करें। अपने दौरे के 1500 किमी के बाद, मैं आपको पहले बता सकती हूं कि एक अकेली महिला के रूप में पाकिस्तान में यात्रा करना क्या मजा आया और मैंने अब तक क्या अनुभव किया है। जब मैं लोगों से पास करती हूं तो वे अनगिनत मुस्कुराहट और खुशी का आनंद लेते है और उन्हें लगता है कि यह एक महिला सवारी है। स्थानीय घरों में रहने की कई पेशकश की जाती है जहां भी मैं रुकती हूं, परिवार हमेशा मुझे उनके साथ रहने के लिए आमंत्रित कर करते हैं। जब मैं किसी स्टोर में चाय या स्नैक्स के लिए रुकती हूं, तो अक्सर कोई इसे मेरे लिए खरीद लेता है, या मालिक मुझे भुगतान नहीं करने देते ये लोग, यह कहते हुए कि मैं उनके देश में मेहमान हूं और वे मुझे यह देना पसंद करेंगे। भोजन और अधिक खाना!

मैं जहाँ भी जाती हूँ, मुझे बढ़िया घर का बना खाना खाने की पेशकश की जाती है या सड़क के विक्रेताओं से मिलने वाले भोजन का उपहार देते हैं। हर कोई सलाम कहना चाहता है और पूछता है कि मैं कहां से हूं और इस बारे में जानने के उत्सुक रहते हैं कि मैं पाकिस्तान के बारे में क्या सोचती हूं। वे चाहते हैं कि मुझे पता चले कि इस्लाम शांति और प्रेम है और मैं वैसे ही स्वीकार किया जाता हूं जैसे मैं हूं। जिन लोगों और परिवारों के साथ मैं रहती हूं, उनके द्वारा मुझे अब बहुत सी चीजें भेंट की गई हैं और उन्हें सबसे ज्यादा ध्यान और आतिथ्य दिया जाता है, भले ही उनके पास देने के लिए बहुत कुछ न हो। वे सुनिश्चित करते हैं कि मैं खुश हूँ। वे अपने पूरे दिल से देते हैं। इतने सुंदर संबंध और हार्दिक क्षण, मुझे वास्तव में पाकिस्तान में लोगों से प्यार हो गया है। ”

उसके लिए, यात्रा को भाषा सहित संस्कृति को अधिक से अधिक सीखना है। केवल भाषा को समझने से किसी का स्थानीय लोगों के साथ बड़ा संबंध हो सकता है। हर कोई जो यात्रा करना पसंद करता है, उसका संदेश है, “अन्य संस्कृतियों में चीजें पूरी तरह से अलग हैं और आपको दूसरों के तरीकों को समझने और सम्मान करने की आवश्यकता है। ऐसा नहीं है कि यह काम करने का एक “गलत तरीका” है, यह सिर्फ यह है कि यह अलग है। एक को सम्मानजनक होना चाहिए और समायोजित करने की कोशिश करनी चाहिए। और वह यात्रा और अन्य संस्कृतियों की खोज की सुंदरता है। सीखने के लिए, प्रेरित हों, और दूसरों के तरीकों से विनम्र बनें। दूसरे तरीके से अनुग्रह करने, स्वीकार करने और सहिष्णु होने के लिए। ”

यद्यपि पाकिस्तान एक इस्लामिक गणराज्य है और स्थानीय लोग उत्सुक हैं कि रोज़ी मुस्लिम है या नहीं, उसकी प्रतिक्रिया हमेशा मेरे दिल को छु जाती है और हमने एक उंगली आकाश की ओर इशारा किया, मैंने कहा,” अल्लाह एक है “। उनके चेहरे पर विशाल मुस्कान आई, एक गहरी समझ और सम्मान के साथ की इस्लाम एक है.

Top Stories