जन्मदिन विशेष: इरफ़ान पठान जैसे गेंदबाज बार- बार पैदा नहीं होते !

जन्मदिन विशेष: इरफ़ान पठान जैसे गेंदबाज बार- बार पैदा नहीं होते !

भारतीय क्रिकेट टीम में अपने शानदार परफार्ममेंस के लिए पहचान बनाए तेज गेंदबाज इरफान पठान को प्राय: सभी जानते हैं। इरफान पठान ने टीम इंडिया से खेलते हुए कई खिताब अपने नाम किए हैं।

इरफान पठान का जन्म 27 अक्टूबर 1984 को गुजरात के बड़ोदरा में ​हुआ था। इरफान ने 2003/04 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के लिए अपनी शुरुआत की थी।

पठान ने अप्रैल 2008 में 24 साल की उम्र में अपना अंतिम टेस्ट खेला। तेजी से मध्यम स्विंग और सीम गेंदबाज के रूप में अपने करियर की शुरूआत में पठान 19 साल के बाद जल्द ही राष्ट्रीय टीम में शामिल हो गए थे। पठान की पाकिस्तान के वसीम अकरम के साथ उनके प्रदर्शन और शानदार स्विंग के साथ तुलना की जाती है।

पठान ने 2006 में अपने पहले टेस्ट मैच की शुरूआत की थी जिसमें उन्होने मैच के पहले ओवर में ही टेस्ट हैट-ट्रिक बनाई और वे हैट ट्रिक लेने वाले पहले एकमात्र गेंदबाज बन गए।

इरफान पठान को 2006 के अंत तक टेस्ट और ओडीआई दोनों ही टीम से हटा दिया गया था और वे 2007 विश्व ट्वेंटी 20 में वापसी तक टीम में नहीं थे।

इरफान पठान को दिसंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज़ के आखिरी दो मैचों के लिए भारत की ओडीआई टीम के लिए याद किया गया था। श्रीलंका में 2012 में हुए आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के लिए पठान भारतीय टीम का हिस्सा थे।

Top Stories