हम आपका दर्द महसूस कर सकते हैं: यहूदियों ने न्यूज़ीलैंड की मस्जिदों में किया दौरा, 1.1 मिलियन डॉलर दिया दान!

हम आपका दर्द महसूस कर सकते हैं: यहूदियों ने न्यूज़ीलैंड की मस्जिदों में किया दौरा, 1.1 मिलियन डॉलर दिया दान!

क्राइस्टचर्च: क्राइस्टचर्च मस्जिद नरसंहार के महीनों बाद, दुनिया भर के यहूदी प्रतिनिधिमंडलों ने लक्षित दो मस्जिदों का दौरा किया, जहां 15 मार्च को 51 मुस्लिम उपासकों ने अपना जीवन खो दिया था।

मुस्लिम समुदाय ने न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के यहूदी समुदायों का गर्मजोशी से स्वागत किया।

बुधवार दोपहर अल नूर और लिनवुड मस्जिदों और शहर के आराधनालय सहित प्रत्येक धर्म के संबंधित पूजा स्थलों के अपने दौरे के बाद, दोनों धर्मों के प्रतिनिधि क्राइस्टचर्च नगर परिषद में एक समारोह में एकत्र हुए, जहां यहूदी नेताओं ने क्राइस्टचर्च फाउंडेशन को अब्राहम निधि की स्थापना के लिए $1.1 मिलियन से अधिक का चेक सौंपा।

लगभग 966,000 डॉलर का पैसा यहूदी फेडरेशन ऑफ ग्रेटर पिट्सबर्ग द्वारा अमेरिका में उठाया गया था, ऑस्ट्रेलिया (अकेले 70,000 डॉलर का योगदान) न्यूजीलैंड से आने वाले बाकी दान के रूप में शिक्षा, चिकित्सा जरूरतों, परामर्श, वित्तीय सलाह जैसी चीजों की ओर जाएगा।

न्यू साउथ वेल्स यहूदी बोर्ड ऑफ डिप्टीज़ के सीईओ ने अल नूर मस्जिद में कहा कि वह क्राइस्टचर्च के मुसलमानों को “आध्यात्मिक” और “भावनात्मक रूप से” समर्थन देना चाहते थे।

उन्होंने कहा, “अफसोस की बात है कि यहूदी समुदाय ने यहूदी विरोधीता के हमलों के अपने हिस्से का अनुभव किया है इसलिए हम उसके खिलाफ दर्द को समझते हैं जो क्राइस्टचर्च का मुस्लिम समुदाय इससे गुजर रहा है।”

“हम मुस्लिम समुदाय को एक संदेश देना चाहते हैं कि हम आपके दर्द को महसूस करते हैं, समझते हैं कि आप पर क्या गुज़र रहा है, और हम यहां आपका समर्थन करने के लिए आए हैं।”

न्यूजीलैंड यहूदी परिषद के अध्यक्ष स्टीफन गुडमैन ने कहा कि क्राइस्टचर्च मस्जिद हत्याकांड की विरासत में भय और भेदभाव का खात्मा होना चाहिए।

उन्होंने कहा, “हमारा आम निर्धारण आतंकवादी कार्रवाई से अलग और विभाजित नहीं होना है, बल्कि एक साथ काम करना है।”

Top Stories