Friday , June 22 2018

फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री के काफिले पर हमला, हमास पर लगा इल्ज़ाम

गाजा : एक बम विस्फोट से गाजा पट्टी में के प्रवेश द्वार पर फिलीस्तीनी प्रधान मंत्री रामी हमदल्लाह के काफिले को रोका गया है, जिसमें कई लोगों को हल्के से घायल होने की खबर है । विस्फोटक डिवाइस उस वक्त विस्फोट हो गया जब हमदल्लाह और उसके काफिले बीट हेनाउन चेकपॉइंट से गुजर रहे थे. पीएम हमदल्लाह को नुकसान नहीं पहुंचा है, हालांकि पांच लोग घायल हो गए हैं। काफिला वहां से गुजरने में कामयाब हो गया और घायलों के उपचार सुविधा की योजना बनाते हुए अपना रास्ता बदल लिया।

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के खुफिया प्रमुख मजीद फराज भी काफिले का हिस्सा थे। वेस्ट बैंक स्थित राजनीतिक दल फ़तह जिसमें फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास शामिल हैं, और गाजा के शासक दल हमास पर धमाके करने का दोषी ठहराया गया है।

फतह केंद्रीय समिति के एक सदस्य हुसैन अल शेख ने कहा, “इस आपराधिक कृत्य के लिए हमास पुरा ज़िम्मेदार है। गाजा के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अयाद अल-बज्म अल जज़ीरा से बात करते हुए कहते हैं कि बम धमाका एक “राजनीतिक आयाम है”।

उन्होंने कहा, “गाजा में हम सभी प्रतिनिधिमंडलों और विशेष रूप से प्रधान मंत्री के स्वागत के लिए सभी सुरक्षा सावधानी बरतते हैं. उन्होंने कहा कि “कई संदिग्धों को थोड़ी देर पहले गिरफ्तार किया गया था,” “विस्फोट के पीछे कौन था यह जांच चल रहा है।

दो प्रमुख फिलिस्तीनी राजनीतिक दलों हमास और फ़तह ने अक्टूबर 2017 में एक समझौता पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें एक दशक तक विभाजन हुआ था, जो कि क्रमशः गाजा और वेस्ट बैंक में दो समानांतर सरकार थी।

एकताई सरकार बनाने के लिए समझौते पर 13 अक्टूबर को मिस्र की राजधानी कायरो में हस्ताक्षर किए गए थे, लेकिन समझौते को लागू करने के प्रयासों में अभी भी बाधाएं हैं.

TOPPOPULARRECENT