“सऊदी अरब में सामने आ सकते हैं कोरोना वायरस के 200000 मामले”

“सऊदी अरब में सामने आ सकते हैं कोरोना वायरस के 200000 मामले”

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 2 लाख से ज्यादा हो सकती है. सरकार ने मौजूदा स्थिति की गंभीरता को समझते गुए दुनिया भर के मुसलमानों से  इस बार हज की तैयारियां स्थगित करने की अपील की है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब ने अपने शहरों में कोरोना वायरस के फैलने के डर के चलते “उमरा” तीर्थयात्रा निलंबित कर दी थी. इस कदम के बाद से सालाना हज पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूरे विश्व में अब तक इस वायरस से 75 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. जबकि 13 लाख लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. पूरे विश्व में इस वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई हैं, उसके बाद स्पेन में लोगों ने सबसे ज्यादा जान गंवाई है. तीसरे नंबर पर अमेरिका है, जहां सोमवार सुबह मौत का आंकड़ा 10 हजार पार कर गया. वहीं इटली में 16 हजार से ज्यादा तो स्पेन में 13 हजार से ज्यादा मौत का आंकड़ा है. पूरे विश्व में 75 हजार से ज्यादा मौत का आंकड़ा वर्ल्डओमीटर्स.इंफो की रिपोर्ट के हवाले से दिया गया है.

सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बिन्तऐन ने कहा कि सऊदी अरब हज और उमरा के इच्छुक लोगों के स्वागत के लिये पूरी तरह तैयार है, लेकिन मौजूदा हालात में इस वैश्विक महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब मुसलमानों और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं. लिहाजा हमने सभी देशों के अपने मुस्लिम भाइयों से कहा है कि वे हालात ठीक होने तक हज के लिये इंतजार करें.

Top Stories