Tuesday , September 25 2018

अब तक हज तीर्थयात्रियों ने 85 लाख लीटर ज़मज़म पानी का इस्तेमाल किया- आकड़ें

मक्का :  एक आधिकारिक आकड़ें के अनुसार 2018 हज सीज़न की शुरुआत के बाद तीर्थयात्रियों ने जम्मूज़म पानी की मात्रा का उपभोग किया है और जुल कदाह के अंत तक 8,505,623 लीटर तक पहुंच गया है, जिसमें से 2,284,700 लीटर क्षेत्रीय सेवाओं के समूह के माध्यम से मक्का में निवास मुख्यालय में पहुंचे थे। । उनमें से 220,923 लीटर मक्का के प्रवेश द्वार पर मार्गदर्शन केंद्रों में वितरित किए गए थे।

ज़मज़म पानी पीना कुछ ऐसा है जो तीर्थयात्रियों को अपने हज अनुष्ठान करने के दौरान लेने के लिए उत्सुक होते हैं। जम जम के संयुक्त कार्यालय तीर्थयात्रियों के वार्षिक स्वागत के कार्यक्रम को लागू किया, जहां वे फूलों, जमजम पानी, खजुर और अरबी कॉफी के साथ आने वाले तीर्थयात्रियों को प्राप्त करते हैं। इस साल लाइट लंच भोजन भी प्रदान किए गए थे।

काबा से ज़मज़म 21 मीटर दूर है और ब्लैक स्टोन के पास कुएं का छेद माताफ (पवित्र काबा के चारों ओर circumambulation क्षेत्र) के नीचे है। पानी दो तरफ से बहता है : काबा की ओर और अबू कुबाइस पर्वत और अल-सफा के पक्ष में। 11 और 18 लीटर के बीच हर सेकेंड पंप किया जाता है और पानी 31 मीटर की गहराई पर है। दो पंप हैं जो 24 घंटों में बदलाव लाते हैं। पानी को किंग अब्दुल्ला ज़मज़म जल वितरण केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया है ताकि लोग पी सकते हैं।

ज़मज़म पानी को विशेष टैंकों के माध्यम से पैगंबर के मस्जिद में स्थानांतरित किया जाता है जिसमें कुछ मानकों और ताले होते हैं जिन्हें केवल कर्मचारी प्रभारी के माध्यम से खोला जा सकता है। सामान्य दिनों में करीब 150,000 लीटर पंप किए जाते हैं और मौसम में 450,000 लीटर की मात्रा बढ़ जाती है।

ज़मज़म पानी को दो पवित्र मस्जिदों में 40,000 कंटेनरों के माध्यम से ठंडा पेश किया जाता है। हलांकि पानी ठंडा या गर्म पेश किया जा सकता है। कंटेनरों में प्लास्टिक कप होते हैं – प्रतिदिन दो लाख कप का उपयोग किया जाता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए केवल एक बार उपयोग किया जाता है।

मक्का के महान मस्जिद और पैगंबर के मस्जिद में सभी फर्श और रिक्त स्थानों में पेय फव्वारे भी हैं। मक्का के महान मस्जिद के पूर्वी हिस्से में सबील ज़मज़म स्टेशन रिफिल का प्रभारी है और इस प्रकार आगंतुकों और तीर्थयात्रियों के लिए रीफिल प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करता है।

सहन अल माताफ जैसे भीड़ वाले क्षेत्रों की सेवा के लिए रोमिंग कंटेनर भी हैं। ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर के मस्जिद के मामलों के लिए सामान्य प्रेसीडेंसी पहली पंक्ति में और अंतिम संस्कार ‘मुसाला में, मताफ में मक्का के महान मस्जिद में पानी की छोटी बोतलें भी वितरित करती है।

इस्लाम पौराणिक विचारों के अनुसार, ज़मज़म अल्लाह से पानी का चमत्कारी रूप से उत्पन्न स्रोत है, जो हजारों साल पहले उभरा था जब हजरत इब्राहिम (अस.) के पुत्र इस्माइल (अस.) को अपनी मां हाजर के साथ रेगिस्तान में छोड़ दिया गया था। अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की तलाश करने के बाद, अल्लाह ने चमत्कारी रूप से जमीन से बाहर पानी का बुलबुला पेश किया, और यह आज तक बना है।

TOPPOPULARRECENT