Tuesday , April 24 2018

विश्व खुशहाली रिपोर्ट: पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से भी पिछड़ा भारत

नई दिल्ली: विश्व खुशहाली रिपोर्ट द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट में भारत पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पिछड़ गया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत को पिछले साल की तुलना में इस साल कुल पांच पायदान का नुकसान हुआ है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खुशहाली के ताजा रिपोर्ट में भारत 133वें स्थान पर है, जबकि पिछले साल भारत 128वें पायदान पर था। लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि एशियाई देशों में पाकिस्तान 75 वें, भूटान 97 वें और चीन 86 वें स्थान पर है। तो वहीं नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका को 101,115 और 116 वां स्थान मिला है। इसके अलावा इस रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका और ब्रिटेन 18 वें और19 वें स्थान पर है।

खुशहाली के मामले में सबसे अंतिम पायदान पर बुरूंडी का नाम है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास समाधान नेटवर्क( एसडीएसएन) की ओर से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक भारत 0.698 अंक की गिरावट के साथ पिछले साल के अपने 128 वें स्थान से नीचे लुढ़ककर 133 वें स्थान पर पहुँच गया है।

बता दें कि विश्व खुशहाली दिवस 20 मार्च को मनाया जाता है। इस बार छठी विश्व खुशहाली रिपोर्ट में पलायन को बड़ा मुद्दा माना गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्वीकरण के बढ़ने के साथ दुनिया भर में लोग एक जगह से दूसरी जगह जा रहे और इसमें से अधिकतर प्रवासी खुशहाल जिंदगी चाहते हैं।

TOPPOPULARRECENT