Saturday , August 18 2018

एलेक्ज़ेंड्रिया में रहस्यमय ताबूत मिला, सबसे ताकतवर सिकंदर महान का होने का लगाया जा रहा है कयास

दुनिया के सबसे ताकतवर राजा सिकंदर महान की मौत सिर्फ 32 साल की उम्र में हो गई थी। उनकी मौत का कोई स्पष्ट कारण भी समझा नहीं जा सका। इतने बड़े राजा की मौत के बाद तो उसका मकबरा महलों जैसा बना होगा। अगर ऐसा हुआ था तो आज वह मकबरा कहां है।

अब तक इस जगह के बारे में कई दावे किए गए, जिनमें से तीन प्रमुख थे। फिर भी तीनों जगह रिसर्च करने के बावजूद कुछ साबित नहीं किया जा सका है। सिकंदर की जितनी ख्याति आज है, जाहिर है उस दौर में इससे कहीं ज्यादा रही होगी। इतिहास में जानकारी मिलती है कि जूलिअस सीजर, क्लीयोपेट्रा और कैलिगुला जैसी शख्सियतें भी उनके मकबरे पर गई थीं। इसलिए संभावना ये बनती है कि वहां से नाम की तख्ती चुरा ली गई हो।

323 ईसापूर्व में उनकी मौत के बाद उनके उन्हें दफन करने के कई प्लान बनाए गए थे। कहते हैं उन्हें मिस्र के मैंफिस में दफनाया गया था, बाद में जगह बदली गई थी। फिर भी ज्यादातर लोगों का मानना है कि उनके आराम की अंतिम जगह मिस्र के एलेक्जेंड्रिया में है। समझा जाता है कि तीसरी सदी में इस इलाके में काफी लूटमार हुई थी। इसमें सिकंदर का मकबरा भी नष्ट हो गया होगा।

लेकिन अब पुरातत्वविदों के एक समूह को इसी महीने उत्तरी मिस्र के तटीय शहर एलेक्ज़ेंड्रिया में दो हज़ार साल पहले का एक रहस्यमय ताबूत मिला है.
मिस्र के अधिकारियों के मुताबिक, यह शहर में मिला अब तक का सबसे बड़ा ताबूत है. काले ग्रेनाइट से बने इस ताबूत की ऊंचाई क़रीब 2 मीटर और वज़न 30 टन है.

मिस्र के पुरातत्व मंत्रालय ने अपने आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट पर लिखा, “यह 265 सेंटीमीटर लंबा, 185 सेंटीमीटर ऊंचा और 165 सेंटीमीटर चौड़ा है.” ऐसा माना जा रहा है कि इस ताबूत का संबंध टॉलोमेइक काल (300-200 ईसा पूर्व) से है. इस काल की शुरुआत सिकंदर के मौत के साथ हुई थी जिन्होंने एलेक्ज़ेंड्रिया को बसाया था.

यह ताबूत कुछ निर्माण कार्यों से पहले ज़मीन का मुआयना करने के दौरान मिला और इसकी अच्छी स्थिति और आकार को देखकर विशेषज्ञ भी आश्चर्य में पड़ गए.

पुरातन विभाग के निदेशक अयमान अशमावी ने मंत्रालय के फ़ेसबुक पोस्ट में लिखा, “ताबूत के ऊपरी हिस्से और बॉडी के बीच चूने की परत है, जो यह संकेत दे रहा है कि प्राचीन काल में इसे बंद करने के बाद से नहीं खोला गया है.”

अगर यह महान सिकंदर का मक़बरा है तो यह पुरातत्व विभाग की आज तक की सबसे बड़ी खोजों में से एक होगी.” हालांकि, अधिकारी इस ओर इशारा कर रहे हैं कि यह एलेक्ज़ेंड्रिया के किसी रईस का मकबरा हो सकता है. अब, यह खोज पूरी निगरानी में है और विशेषज्ञ यह पता लगाने के लिए तैयार हैं कि आखिर इस ताबूत के अंदर वास्तव में है क्या.

TOPPOPULARRECENT