Sunday , May 27 2018

सऊदी अरब में तख्तापलट की अफवाह, सोशल मीडिया पर शेयर किये गए फर्जी विडियो

शनिवार को रॉयल पैलेस के बाहर एक टॉय ड्रोन के गिराने के बाद हुई गोलीबारी के बाद सऊदी अरब में सैन्य तख्तापलट की कोशिशों की अफवाह और भी बलवती हो गई है। इसके बाद सोशल मीडिया पर कई झूठे विडियो शेयर किए गए, जिसमें रॉयल पैलेस के बाहर भारी गोलीबारी होने का दावा भी किया गया।

‘वॉल स्ट्रीट’ की पत्रकार मारगरीटा स्टैनकाटी ने सऊदी अरब से ट्वीट किया, ‘रियाद में तख्तापलट की कोशिश नहीं हुई है। एक टॉय ड्रोन किंग के पैलेस के बेहद करीब आ गया था और उसे गिरा दिया गया है।’ हालांकि, मारगरीटा ने यह भी कहा कि ड्रोन किसने और किस मकसद से भेजा था यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है।

एक सऊदी अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन गोलीबारी की विडियो पोस्ट होने के बाद ड्रोन को मार गिराया गया है। रियाद पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि खोजामा जिले के चेकपॉइंट पर एक ड्रोन देखा, जिसे आदेशानुसार गिरा दिया गया।

इस बीच सोशल मीडिया पर अफवाह फैली कि सऊदी के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान को पास के ही सैन्य अड्डे में बंकर में छिपाया गया है, हालांकि बाद में यह खबर भी झूठी साबित हो गई।

अल जजीरा ने ट्वीट किया कि गोलीबारी के वक्त किंग सलमान पैलेस में नहीं थे। ट्विटर पर भी तख्तापलट के लिए हो रही फायरिंग के कई विडियो शेयर किए गए, जो झूठे थे।

TOPPOPULARRECENT