Monday , August 20 2018

सऊदी में दस हज़ार वर्षों से भी अधिक पुरानी रॉक नक्काशी स्थल का खुलासा

जेद्दा : जेबाह और अल-श्वेमास के प्राचीन चित्रों से पता चला है कि दोनों क्षेत्रों सऊदी अरब में सबसे महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थलों में से हैं। उनके बड़े चट्टानों की विशेषता यह है कि ये 10,000 बीसी से भी अधिक वर्षों से पहले के हैं, जिसमें प्राचीन नक्काशीदार चित्र, जेबाह और अल-श्वेमास यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थलों के रूप में पंजीकृत थे।

उन्हें मदैन सालेह, अत-तरीफ जिले और ऐतिहासिक जेद्दाह, जो विश्व धरोहर सूची में पंजीकृत हैं, के बाद राज्य में चौथी विरासत स्थल माना जाता है।

सऊदी अरब में रेत की धुलों से घिरे बेसिन के केंद्र में स्थित, जेबाह सऊदी अरब में सबसे महत्वपूर्ण और सबसे पुरानी रॉक साइटों में से एक है। माउंट एम सैनमैन और कई नजदीकी पहाड़ों में चट्टानों पर कई शिलालेख और चित्र हैं।


शोधकर्ता अब्दुल इलाह अल-फारेस ने अल अरबिया को बताया कि यह साइट तीन अलग-अलग ऐतिहासिक काल की तारीख से है, लेकिन हाल ही में यह पता चला था कि यह चार और भी है जो और पुरानी है। चित्रों और नक्काशी की शैली से, फारेस ने कहा कि प्रारंभिक इस्लामी काल के चौथी अवधि के दौरान की है।

अल-श्वेमा हेल शहर के 320 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। अपने चट्टानों पर शिलालेख 10,000 बीसी से अधिक की तारीख है। इस क्षेत्र में गुफाओं और ज्वालामुखी की प्रचुरता है।

TOPPOPULARRECENT