Tuesday , September 25 2018

पहली बार सऊदी अरब पहुंचीं सुषमा स्वराज, जनाद्रिया फेस्टिवल में लेंगी हिस्सा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज अपने तीन दिन की यात्रा पर सऊदी अरब पहुंच गईं है। सुषमा स्वराज का सऊदी अरब का यह पहला दौरा है। बता दें कि सुषमा यहां के मशहूर अल जनाद्रिया फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 6 से 8 फरवरी को सऊदी अरब की यात्रा पर होंगी इस दौरान सात फरवरी को सऊदी के अल जनाद्रिया महोत्सव का उद्घाटन करेंगी। इस बार इस महोत्‍सव में भारत की भी पैवेलियन है और इस पवेलियन को स्थापित करने में फिक्की का सहयोग लिया गया है। यह महोत्सव दो सप्ताह तक चलेगा।

अल जनाद्रिया सऊदी अरब का एक नेशनल कल्चरल फेस्टिवल है, जिसका आयोजन हर वर्ष किया जाता है। इस महोत्सव में हर वर्ष सऊदी अरब की संस्कृति और धरोहर का प्रदर्शन होता है। इस फेस्टिवल की शुरुआत 1985 में हुई थी और 2018 में इसका 32वां संस्करण आयोजित किया जा रहा है। इस फेस्टिवल को सऊदी नेशनल गार्ड की तरफ से प्रयोजित किया जाता है। खेलकूद, ट्रेडिशनल डांस, कला, इतिहास, आर्किटेक्‍चर जैसी अलग-अलग एक्टिविटीज इसमें कई तरह के रंग डाल देती हैं।

इस फेस्‍टिवल का मकसद सरकार की संस्‍थाओं और उसकी सेवाओं को सऊदी और अंतरराष्‍ट्रीय लोगों के सामने लाना होता है। दुनियाभर के लोग इस फेस्टिवल में शिरकत करते हैं और इसका आनंद उठाते हैं। भारत इस साल भारत इस फेस्टिवल में ‘गेस्ट आफ आनर’ देश के रूप में हिस्सा ले रहा है।

TOPPOPULARRECENT