VIDEO : विश्व की सबसे बड़ी विंड टरबाइन जो 16,000 घरों के लिए ऊर्जा आपूर्ति कर सकती है

VIDEO : विश्व की सबसे बड़ी विंड टरबाइन जो 16,000 घरों के लिए ऊर्जा आपूर्ति कर सकती है
Click for full image

विश्व की सबसे बड़ी विंड टरबाइन जो कैनरी WHARF से लम्बा है और 2020 में ब्रिटिश तट पर 16,000 घरों के लिए बिजली उत्पन्न कर सकती है। 2020 में ब्लीथ, नॉर्थम्बरलैंड में दुनिया की सबसे बड़ी पवन टरबाइन का परीक्षण किया जाना है। इसकी ऊंचाई 853 फीट है। Haliade-X टर्बाइन लंदन के Canary Wharf में एक कनाडा स्क्वायर ऑफिस ब्लॉक से लंबा होगा जो 774 फीट ऊंचा है। पृथ्वी पर सबसे बड़ा होने के साथ-साथ टरबाइन सबसे शक्तिशाली बनने वाला है। जनरल इलेक्ट्रिक कहते हैं कि सामान्य हवा की स्थिति में यह 16,000 घरों को ऊर्जा आपूर्ति करने में सक्षम होगा। ब्लीथ में 2020 परीक्षण एक ऑनशोर पावर ट्रेन ट्रेनिंग सुविधा पर होंगे। यह वर्तमान में अज्ञात है जहां ऑफशोर टर्बाइन बनाया जाएगा यदि यह इन परीक्षणों को पास करता है।

निर्माता जनरल इलेक्ट्रिक (GE) ने Haliade-X 12 टरबाइन के इंजन कैटापल्ट के राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा केंद्र का परीक्षण करने के लिए सरकार के साथ पांच साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जीई का कहना है कि यह 2021 में पहली इकाइयों को भेजने की उम्मीद है। वर्तमान में ऑपरेशन में सबसे बड़ी विंड टरबाइन की तुलना में टरबाइन का डिजाइन लगभग 150 फीट लंबा है।

Haliade-X 12 टरबाइन

ये 626 फीट संरचनाएं वेटनफॉल के विंडफार्म में स्थापित हैं और 9 मेगावाट पैदा करने में सक्षम हैं। जीई का मानना ​​है कि टर्बाइन, एक बार पूरा होने पर, अपने विशाल पंखों के माध्यम से कम हवा की गति से अधिक बिजली उत्पादन करके दक्षता में सुधार करेगा। उद्योग प्रतिभागियों की एक श्रृंखला द्वारा वित्त पोषित एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन 2030 तक ऑफशोर पवन प्रौद्योगिकी में अग्रणी बनने का लक्ष्य रख रहा है और 2030 तक इसकी क्षमता पांच गुना मौजूदा स्तर तक 30 गीगावाट तक बढ़ सकती है।
Top Stories