WWE के साथ हस्ताक्षर करने वाली पहली अरब महिला रेसलर शादिया बसेइसो से मिलें

WWE के साथ हस्ताक्षर करने वाली पहली अरब महिला रेसलर शादिया बसेइसो से मिलें

डब्लूडब्लूई रेसलर बनने के लिए शादिया बसेइसो की योजना कभी नहीं थी। 31 वर्षीय जॉर्डन के एथलीट, ब्राजीलियाई जीयू-जित्सू में निपुण थे, ने अपने कैरियर को एक लाइव कार्यक्रम और खेल प्रस्तुतकर्ता के रूप में बनाया था। वह अल जज़ीरा से कहती हैं, “मैं एक एथलीट के रूप में इसे पूरा करना चाहती थी ताकि मैं खेल मनोरंजन प्रस्तुतकर्ता के रूप में विश्वसनीयता हासिल कर सकूं।”

जनवरी 2017 में शादिया अरबी में पहली बार विश्व कुश्ती इंटरटेनमेंट इंक (डब्लूडब्लूई) शो “Wal3ooha” की मेजबानी करने के लिए एक कास्टिंग ऑडिशन के लिए आमंत्रित हुई थी, “Wal3ooha” – जिसका मतलब है “लाइट इट अप” – दुबई में। लेकिन डब्लूडब्लूई सुपरस्टार बनने की उनकी क्षमता को खोलते हुए, खेल मनोरंजन कंपनी ने शादिया को सिर्फ निमंत्रण पर मुकाबला करने का मौका दिया। उसने इस अवसर पर कब्ज़ा कर लिया और अक्टूबर में सुर्खियां बन गई, और अब डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ हस्ताक्षर करने वाली पहली अरब महिला बन गई।

शादिया कहती हैं, “मैं इस इलाके के लोगों को पहले गर्व महसूस कराना चाहती हूं। मैं उन्हें एक एथलीट और एक मनोरंजन के रूप में और पहली अरब महिला के रूप में डब्लूडब्लूई के साथ हस्ताक्षर करने के लिए गर्व करवाना चाहूंगी। “यह एक बहुत बड़ा सौदा है और बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी।” डब्लूडब्लूई के साथ एक अनुबंध के तहत, शादिया ऑरलैंडो, फ्लोरिडा में जगह ले रही है, जहां उन्हें उम्मीद है कि वह डब्ल्यूडब्ल्यूई टीवी कुश्ती शो जैसे स्काकडाउन और आरएडब्ल्यू द्वारा तैयार की जाएगी, कंपनी के प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

शादिया कहती हैं कि वह खुद को डब्लूडब्लूई के साथ काम करने के लिए आश्चर्यचकित थी। “जब मध्य पूर्व से डब्लूडब्लूईई का रास्ता साफ नहीं था, तब तक कभी स्पष्ट नहीं था। अब आप अरब विरासत के एथलीट देख रहे हैं, लेकिन वे वो हैं जो कनाडा या ब्रिटेन में बड़े हुए। “यही कारण है कि इस पीढ़ी और अगली पीढ़ी और आने वाले एक व्यक्ति के लिए ये बहुत सुन्दर है। लड़कियां और लोग मध्य पूर्व में बड़े हो सकते हैं वह कहती हैं ‘मैं डब्लूडब्लूई सुपरस्टार बनना चाहती हूं।’

प्रस्तोता से बने एथलीट शादिया का जन्म जॉर्डन की राजधानी अम्मान में हुआ था उसने लेबनान में एक रेडियो शो होस्ट के रूप में युवावस्था में अपना कैरियर शुरू किया, जहां वह बेरूत के अमेरिकन यूनिवर्सिटी में बिजनेस स्टडीज में स्नातक की डिग्री पूरी कर रही थी। स्नातक होने के बाद, वह दुबई चली गई जहां उन्होंने लाइव प्रस्तुतीकरण कार्यक्रमों के लिए एसडीबी मीडिया की अपनी कंपनी स्थापित करने से पहले रेडियो में काम करना जारी रखा।

जेरार्ड बटलर के साथ नाइके, पोर्श और पेप्सी के लिए ह्यूगो बॉस की मेजबानी करने से, शादिया को लाइव प्रस्तुत करने के क्षेत्र में जल्दी से मान्यता प्राप्त नाम मिले। इसी समय, वह ब्राजीलियाई जीयू-जित्सू और क्रॉसफिट में प्रशिक्षित था और संयुक्त अरब अमीरात में नियमित रूप से प्रतिस्पर्धा की।

“बहन, जेहन, अल जजीरा को लेबनान की राजधानी बेरूत से कहती है,” शादिया बहुत कड़ी मेहनत कर रही हैं। वह मेरे भाइयों के बीच सबसे पहले थी और वह करीब 15 या 16 साल की उम्र में नौकरी करने के लिए वहाँ गई थी। ” “मुझे पूरी तरह से लगा कि वह कुछ बड़ा काम करेगी। शादिया की दूसरी बहन, आरिफा जॉर्डन में महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी टीम की मुखिया है और मध्य पूर्व में नाइके के लिए एक ब्रांड एंबेसेडर है। वह एक ऑनलाइन नाइके वाणिज्यिक में छपी थी, जो वायरल हो गई थी, जिसका लक्ष्य अरब दुनिया में महिला एथलीटों के बारे में स्टैरियोटाइप करना था।

इस क्षेत्र के कुछ देशों में, खेल को कैरियर के रूप में चुनने के लिए महिलाओं को सामाजिक कलंक का सामना करना पड़ता है। एक अनुभवी अम्मान के खेल पत्रकार का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में शादिया की मान्यता इस क्षेत्र में प्रगति के लिए प्रतिनिधि हैं। उन्होने कहा “दस, पन्द्रह साल पहले, इस क्षेत्र में महिलाओं के लिए फुटबॉल अस्तित्व में नहीं थे। जॉर्डन अब अगले महीने एशियाई महिला कप की मेजबानी करने जा रहा है,” उन्होने कहा, “इन रूढि़यों को धीरे-धीरे खत्म किया जा रहा है, और कई दीवारें टूट रही हैं,” उन्होंने कहा, जबकि कुश्ती इस क्षेत्र में एक आम खेल नहीं है, “यह उपलब्धि महत्वपूर्ण है।

Top Stories