Monday , December 11 2017

राजधानी सनआ में सऊदी अरब का बड़ा षड्यंत्र विफल

FILE PHOTO: Yemen's former President Ali Abdullah Saleh addresses a rally held to mark the 35th anniversary of the establishment of his General People's Congress party in Sanaa, Yemen August 24, 2017. REUTERS/Khaled Abdullah/File Photo

यमन के अंसारुल्लाह जनांदोलन के प्रवक्ता मुहम्मद अब्दुस्सलाम ने शनिवार की रात लेबनान के अलमयादीन टीवी चैनल से बात करते हुए कहा राजधानी सनआ के हालिया हालात से जो सूचनाएं प्राप्त हुई हैं उनसे पता चलता है कि यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्लाह सालेह, सऊदी अरब से मिल गये हैं।

यमन की अली अब्दुल्ला सालेह ने कहा है कि वह एक सऊदी अगुआ गठबंधन हौटी के विद्रोहियों से लड़ने के लिए खुले हैं, जिसमें लड़ाकों ने बेदखल राष्ट्रपति के साथ अपने नाजुक गठबंधन के खिलाफ “एक तख्तापलट” कहा था।

सालेह ने शनिवार को टिप्पणी की, चूंकि उसे वफादार बलों के बीच घातक आपदा और हौटी के विद्रोहियों ने चौथे दिन तक जारी रखा।

पूर्व सहयोगी मार्च 2015 से देश के नियंत्रण के लिए सऊदी-अगुआ गठबंधन से लड़ रहे थे, जब रियाद और कई अन्य अरब सुन्नी राज्यों ने राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हाडी की सरकार को बहाल करने के लिए हस्तक्षेप किया था।

यमन की राजधानी सनआ में शनिवार को अली अब्दुल्लाह सालेह के लड़ाकों और अंसारुल्लाह के जियालों के बीच झड़पें हुई थीं। सऊदी अरब ने अली अब्दुल्लाह सालेह के समर्थन की घोषणा कर दी है।

मुहम्मद अब्दुस्सलाम ने कहा कि राजधानी सनआ में पूर्ण रूप से सुरक्षा स्थापित है और इस देश की सरकारी संस्थाओं और इमारतों पर उनका नियंत्रण है। उन्होंने कहा कि रियाज़ ने अली अब्दुल्लाह सालेह के लड़ाकों के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केन्द्र बनाए हैं।

इसी बीच अंसारुल्लाह आंदोलन के राजनैतिक कार्यालय ने भी शनिवार की शाम राजधानी सनआ के हालात और पूर्व राष्ट्रपति के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अली अब्दुल्लाह सालेह, सऊदी अरब और संयुक्त अरब इमारात के इशारों पर नाच रहे हैं।

अंसारुल्लाह के राजनैतिक कार्यालय ने अली अब्दुल्लाह सालेह पर अंसारुल्लाह के साथ होने वाले समझौते पर प्रतिबद्धता न करने का आरोप लगाया और कहा कि उनके पूर्व के बयान केवल बात तक थे। यमन के विभिन्न अधिकारियों ने बल दिया कि राजधानी सनआ की सुरक्षा व्यवस्था पूर्ण रूप से उनके नियंत्रण में है।

TOPPOPULARRECENT