Saturday , November 18 2017
Home / Education / इंजीनियरिंग छात्रों के लिए योग होगा अनिवार्य, शामिल न होने की सूरत में नहीं मिलेगी डिग्री

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए योग होगा अनिवार्य, शामिल न होने की सूरत में नहीं मिलेगी डिग्री

दिल्ली : इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए योग और स्पोर्ट्स जैसी एक्ट‍िविटी में शामिल होना अनिवार्य कर दिया गया है. इन गतिविध‍ियों में शामिल न होने की सूरत में छात्र को डिग्री प्रदान नहीं किया जाएगा.

इंजीनियरिंग कराने वाले सभी संस्थानों में यह अन‍िवार्य कर दिया गया है. हालांकि पहले भी संस्थानों में नेशनल सोशल सर्विस(NSS), नेशनल कैडेट कॉर्प (NCC), उन्नत भारत अभ‍ियान आदि जैसे कार्यक्रम पहले भी थे, पर डिग्री प्राप्त करने के लिए ये अनिवार्य नहीं थे.

अब ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टे‍क्न‍िकल एजुकेशन (AICTE) ने इसे अनिवार्य कर दिया है. इन गतिविध‍ियों में छात्रों की अटेंडेंस कम से कम 25 फीसदी होना जरूरी है. AICTE के तहत 10,000 संस्थाने आती हैं, जिसमें करीब 18 लाख छात्र पढ़ाई करते हैं.

अध‍िकारियों के अनुसार इससे छात्रों का संपूर्ण विकास होगा. पढ़ाई के अलावा छात्रों को दूसरी एक्ट‍िविटीज में भी शामिल होना चाहिए. यह उनके लिए बेहतर होगा और साथ ही समाज के लिए अच्छा है.

अध‍िकारी ने कहा कि सरकार की उन्नत भारत अभ‍ियान में छात्रों को ग्रामीण इलाकों में जाने का मौका मिलेगा. इससे छात्रों को ग्रामीण जीवनशैली और सभ्यता के बारे में पता चलेगा. इससे ग्रीमीण इलाकों में रहने वाले लोगों के जीवनस्तर को बढ़ाने का उद्देश्य पूरा हो सकता है. छात्रों में गांवों के लिए काम करने का जज्बा पैदा होगा. योग और खेल के जरिये उनकी सेहत अच्छी रहेगी.

TOPPOPULARRECENT