Sunday , November 19 2017
Home / Health / योग से कैंसर का खतरा कम होता है: ब्रिटिश रिसर्च

योग से कैंसर का खतरा कम होता है: ब्रिटिश रिसर्च

एक नए ब्रिटिश रिसर्च में इस बात की पुष्टि की गई है कि ध्यान से संबंधित व्यायामों में जिनमें योग सर्वोपरि है। यह न केवल डिप्रेशन के ख़तरे को कम करती है, बल्कि इन्सान की ख़ास डीएनए में बदलाव के माध्यम से कैंसर के खतरे पर भी रोक लगाती है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार यह रिसर्च ब्रिटेन जामिया कोवेंट्री के शोधकर्ताओं ने की। उसके परिणाम शनिवार को वैज्ञानिक शोध पत्रिका (Frontiers in Immunology) में प्रकाशित हुए हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि दुनिया भर में करोड़ों लोग ध्यान से फ़ायदा उठा रहे हैं। लेकिन शायद उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं है, कि ध्यान जेनेटिक एक्टिविटीज को बदलकर सामान्य शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

इससे पहले पिछले रिसर्च में यह बात साबित हुई थी कि सप्ताह में लगातार तीन दिन रोजाना 25 मिनट तक ध्यान से इंसानी शरीर में “कार्टीज़ोल” हार्मोन के स्तर में कमी आती है। इस तरह तनाव और मानसिक दबाव भी समाप्त हो जाता है। जबकि यह प्रक्रिया मस्तिष्क बुढ़ापे के प्रभाव को भी कम करता है ।

बेहतर है कि ध्यान किसी शांत जगह पर किया जाए, जहां प्राकृतिक और हल्की रौशनी की व्यवस्था हो, स्वच्छ हवा का गुज़र हो और कमरे का तापमान भी नोर्मल हो।

TOPPOPULARRECENT