Friday , November 24 2017
Home / Uttar Pradesh / अब कैदियों को गौमूत्र के उत्पादों के काम में लगाएगी योगी सरकार, जेल में खुलेगी गौशाला

अब कैदियों को गौमूत्र के उत्पादों के काम में लगाएगी योगी सरकार, जेल में खुलेगी गौशाला

कैदियों के बीच ‘तनाव’ को दूर करने और उन्हें ‘व्यस्त’ रखने के लिए, योगी सरकार ने राज्य के जेलों में गौशाला स्थापित करने का निर्णय लिया है।

राज्य के जेल मंत्री जय कुमार ने शनिवार को कहा कि इस संबंध में अधिकारियों को ज़रुरी निर्देश जारी किए गए हैं। जल्द ही राज्य की जेलों में गौशाला का काम शुरू कर देंगे।

कुमार ने कहा कि गौशाला न केवल कैदियों को व्यस्त रखेंगे बल्कि उनको तनाव से भी राहत देंगे। उनका कहना है कि कैदियों को आम तौर पर बहुत तनाव होता है। वे उनके खिलाफ मामलों और न्यायालयों में आने वाली तारीखों के बारे में सोचते रहते हैं। अगर वे गौशालाओं में काम करेंगे, तो उन्हें इस तरह के विचारों के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा।

मंत्री ने यह भी कहा कि यह उपाय कैदियों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि कई क़ैदी बहुत प्रतिभाशाली होते हैं। गौशाला उनके प्रतिभा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि गोमूत्र जैसे उत्पादों और अन्य उत्पादों पर विचार किया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप जेल और क़ैदियों के लिए आय पैदा होगी।

कुमार ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी राज्य के जेलों में मनाया जाएगा। जेलों के कैदी उस दिन एक प्रशिक्षित योग पेशेवर के मार्गदर्शन में योग करेंगे। इसके अलावा जेल अधीक्षक को योग के लिए योग शिक्षक की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

 

TOPPOPULARRECENT