बीजेपी और जेडीयू की आपसी लड़ाई में जीत गया यह मुस्लिम उम्मीदवार!

बीजेपी और जेडीयू की आपसी लड़ाई में जीत गया यह मुस्लिम उम्मीदवार!

लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में एनडीए ने शानदार जीत दर्ज की है। एक तरफ जहां बीजेपी अकेले अपने दम पर 300 से ज्यादा सीटें जीत चुकी है, वहीं दूसरी तरफ एनडीए ने भी 350 सीटों का आंकड़ा छू लिया है।

NDA में बीजेपी की सहयोगी पार्टियों में जनता दल युनाइटेड भी एक थी, जिसके साथ मिलकर बीजेपी ने बिहार में शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि एक सीट ऐसी भी रही जहां बीजेपी और जेडीयू चुनाव में आमने-सामने थीं, और लड़ाई में जीत मिली शरद पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को। हम बात कर रहे हैं लक्षद्वीप लोकसभा सीट के बारे में।

पूरे भारत में मोदी लहर के बावजूद लक्षद्वीप के बीजेपी प्रत्याशी अब्दुल कादिर हाजी मात्र 125 वोट बटोर पाने में कामयाब रहे और उनकी जमानत जब्त हो गई। वहीं, नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जनता दल युनाइटेड को 1342 वोट मिले।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, इस तरह देखा जाए तो जेडीयू के प्रत्याशी डॉक्टर मोहम्मद सादिक को बीजेपी प्रत्याशी के मुकाबले 10 गुना से भी ज्यादा वोट मिले। कुल मिलाकर बीजेपी प्रत्याशी को 6 प्रत्याशियों में सबसे कम वोट मिले और उनसे नीचे सिर्फ NOTA ही रहा जिसे 100 वोट मिले।

लक्षद्वीप की लोकसभा सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के खाते में गई। यहां NCP प्रत्याशी मोहम्मद फैजल को 22,851 वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी एवं कांग्रेस प्रत्याशी हमदुल्ला सईद 22,028 वोट पाने में कामयाब रहे। इस तरह एनसीपी प्रत्याशी ने कांग्रेस प्रत्याशी को मात्र 823 वोटों के अंतर से हरा दिया। आपको बता दें कि लक्षद्वीप देश के सबसे छोटे संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है और यहां हार-जीत का अंतर अक्सर ही बेहद कम रहता है।

Top Stories